DMCA.com Protection Status क्या पत्तागोभी से आपके दिमाग में घुस सकता है टेपवर्म? कैसे करें इस सब्जी का सेवन, डॉक्टर्स से समझें – News Market

क्या पत्तागोभी से आपके दिमाग में घुस सकता है टेपवर्म? कैसे करें इस सब्जी का सेवन, डॉक्टर्स से समझें

क्या पत्तागोभी से आपके दिमाग में घुस सकता है टेपवर्म? कैसे करें इस सब्जी का सेवन, डॉक्टर्स से समझें

[ad_1]

हाइलाइट्स

पत्तागोभी का सेवन साफ-सफाई के साथ किया जाए, तो इससे कोई खतरा नहीं है.
टेपवर्म का संक्रमण मिट्टी, गंदे पानी या कच्ची सब्जियों से इंसानों में फैल सकता है.

All About Cabbage Tapeworm: पत्तागोभी को सर्दियों में खूब खाया जाता है. इस सब्जी को घरों में खाने-पीने के अलावा जंक फूड्स में काफी इस्तेमाल किया जाता है. चाऊमीन, बर्गर समेत तमाम फास्ट फूड्स में कच्चा पत्तागोभी इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो इस सब्जी को खाना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन कई बार इसके जरिए टेपवर्म (Tapeworm) इंसानों के शरीर में पहुंच जाता है. टेपवर्म एक परजीवी कीड़ा होता है, जो इंसानों के शरीर में पहुंच सकता है. यह आंतों में लंबे समय तक रह सकता है और दिमाग तक पहुंच सकता है. टेपवर्म मिर्गी के दौरे की वजह भी बन सकता है. अब सवाल है कि क्या वाकई पत्तागोभी खाने से टेपवर्म इंसानों के शरीर में पहुंच सकता है? इस बारे में जरूरी बातें डॉक्टर्स से जान लेते हैं.

नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. नीरज कुमार के अनुसार पत्तागोभी समेत खाने-पीने की कच्ची और गंदी चीजों को खाने से हमारे शरीर में टेपवर्म पहुंच सकता है. टेपवर्म लोगों की आंतों में रहता है, जबकि सिस्ट ब्लड के जरिए ब्रेन में पहुंच जाती है. इसकी वजह से लोगों को न्यूरोसिस्टेकिरॉसिस नामक समस्या हो जाती है. सिर्फ पत्तागोभी को इससे जोड़ना गलत है. खाने-पीने की कोई भी चीज इससे संक्रमित हो सकती है. यह आमतौर पर सुअर में पाया जाता है और उसके मल से मिट्टी में फैल जाता है. यह मिट्टी के जरिए सब्जियों और अन्य फूड्स में पहुंच सकता है. हालांकि जब पत्तागोभी या अन्य सब्जियों को अच्छी तरह साफ करके पकाया जाए, तो टेपवर्म मर जाता है और इसे खाने से लोगों को किसी तरह का खतरा नहीं होता है.

क्या जानलेवा हो सकता है यह कीड़ा?

न्यूरोलॉजिस्ट की मानें तो टेपवर्म कई बार लोगों के शरीर और ब्रेन में पहुंचता है, लेकिन उन्हें इसका पता ही नहीं चलता है. धीरे-धीरे यह डिजनरेट होकर खत्म हो जाता है या कैल्शियम बन जाता है. कई बार लोगों के ब्रेन मल्टीपल या 100-150 तक वर्म हो सकते हैं, जिससे उनकी मौत भी हो सकती है और कोमा में जाने का खतरा होता है. इसकी वजह से सिरदर्द, मिर्गी के दौर पड़ने का खतरा होता है. इससे ब्रेन में स्वैलिंग आ सकती है और लोगों की कंडीशन सीरियस हो सकती है. हालांकि ब्रेन में सैकड़ों वर्म के मामले काफी रेयर होते हैं. आमतौर पर ऐसा देखने को नहीं मिलता है.

इस बारे में क्या कहते हैं न्यूरोसर्जन?

फरीदाबाद के सर्वोदय हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन डॉ. गौरव केसरी के अनुसार टेपवर्म की सिस्ट ब्रेन में पहुंच जाती है. अगर इसका साइज ज्यादा बड़ा न हो और इससे व्यक्ति को ज्यादा परेशानी न हो रही है, तो इन मामलों में ब्रेन की सर्जरी को अवॉइड किया जाता है. ऐसी कंडीशन में दवाओं के जरिए टेपवर्म की सिस्ट को खत्म किया जाता है, लेकिन इसका निशान रह जाता है. जिन मरीजों के ब्रेन में बड़े टेपवर्म हों या जिनकी कंडीशन गंभीर हो, उन मामलों में इसे सर्जरी के जरिए बाहर निकालते हैं. हालांकि अधिकतर मामलों में सर्जरी को अवॉइड करने की कोशिश की जाती है.

किस तरह साफ करें पत्तागोभी?

डॉक्टर्स की मानें तो पत्तागोभी को सबसे पहले अच्छी तरह धोकर साफ कर लेना चाहिए. फिर इसे अच्छी तरह पका लेना चाहिए. इसके बाद पत्तागोभी खाने से आपको टेपवर्म का खतरा नहीं रहेगा. इसे लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की बातें बताई जाती हैं, जिनमें तमाम बातें गलत होती हैं. लोगों को पत्तागोभी ही नहीं, बल्कि हर खाने-पीने की चीज को अच्छी तरह साफ करने के बाद पकाना चाहिए और उसका सेवन करना चाहिए. साथ ही बाहर के खाने को अवॉइड करना चाहिए, जिनमें गंदगी या संक्रमण का खतरा हो. इसके अलावा अगर किसी तरह की परेशानी हो, तो डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में ठंडा पानी पीना ज्यादा फायदेमंद या गर्म पानी? रिसर्च में सामने आईं 5 बड़ी बातें, जान लेंगे, तो फायदे में रहेंगे

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा! डायबिटीज कंट्रोल करने में रामबाण है किचन में रखी यह सब्जी! चंद सिक्कों में शुगर लेवल होगा डाउन

Tags: Brain, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *