DMCA.com Protection Status क्‍या नंगे पैर चलना सेहत के लिए फायदेमंद? सच जानकर रह जाएंगे हैरान – News Market

क्‍या नंगे पैर चलना सेहत के लिए फायदेमंद? सच जानकर रह जाएंगे हैरान

क्‍या नंगे पैर चलना सेहत के लिए फायदेमंद? सच जानकर रह जाएंगे हैरान

[ad_1]

हाइलाइट्स

बोन्‍स और मसल्स के बेहतर पोजीशनिंग के लिए नंगे पैर चलना काफी फायदेमंद होता है.
ऐसा करने से हिप्स, कोर और घुटने और बोन्‍स बेहतर काम करते हैं और परेशानियां दूर रहती हैं.

Walking Barefoot Health Benefits: घर पर खाली पैर चलना काफी कॉमन है, लेकिन पार्क जाकर हरे घास पर नंगे पैर चलने का एक्‍सपीरिएंस आपने कभी लिया है? हो सकता है कि आपका बचपन भी गांव में बीता हो और नंगे पैर खेल के मैदान में दिनभर खूब दौड़े हों, लेकिन तब हम इस बात पर गौर नहीं करते थे कि इसका हमें क्‍या फायदा मिल रहा है. आज विज्ञान ने भी यह माना है कि मानव शरीर के लिए नंगे पैर चलना कितना फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि खाली पैर चलने के क्‍या फायदे हैं.

नंगे पैर चलने के फायदे(Health benefits of Walking Barefoot)
-हेल्‍थलाइन
के मुताबिक, बोन्‍स और मसल्स के बेहतर पोजिशनिंग के लिए नंगे पैर चलना काफी फायदेमंद हो सकता है.

-नंगे पैर चलने से बॉडी बैलेंसिंग, प्रोपियोसेप्‍शन और बॉडी अवेयरनेस में मदद मिलती है जो दर्द से आराम दिलाने के लिए जरूरी है. छोटे बच्‍चों के ग्रोथ के लिए यह तरीका काफी जरूरी होता है.

-ऐसा करने से हिप्स, कोर और घुटने के जोड़ और बोन्‍स आदि बेहतर तरीके से काम करते हैं और इस वजह से इनसे जुड़ी कई परेशानियां दूर रहती हैं.

-जब आप नंगे पैर चलते हैं तो इससे पैर और टखनों के ज्‍वाइंट्स की ताकत बढ़ती है और लिगामेंट व मसल्स में मजबूती आती है. लंबी उम्र तक इससे जुड़ी समस्‍याएं नहीं परेशान करतीं.

इसे भी पढ़ें :चिंता और तनाव को एक समझने की ना करें गलती, दोनों में है जमीन आसमान का अंतर, ऐसे करें पहचान, तभी मिलेगा सही इलाज

-ऐसा करने से जूतों की वजह से होने वाली परेशानियां, जैसे तलवों, टखनों, घुटनों और कमर के निचले हिस्‍से में दर्द की समस्‍या आदि दूर हो सकती है.

-पैर के हर मसल्स मजबूत बनते हैं जिससे कमर में दर्द की समस्‍या भी आसानी से दूर हो जाती है.

नंगे पैर चलते या व्यायाम करते वक्‍त रखें इन बातों का ख्‍याल(How do you properly walk and exercise barefoot)-
-अगर आप पहली बार ऐसा कर रहे हैं तो शुरुआत धीमी गति से करें. तब समय के साथ आपके पैर और इससे जुड़े मसल्स व ज्‍वाइंट एडजस्ट कर जाएंगे.

-इस आदत की शुरुआत आप घर से कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका पैर धीरे धीरे सेफ सरफेस की आदत को एक्सेप्ट कर लेगा. अगर बाहर वॉक करना चाहते हैं तो रबर ग्राउंड, घास वाले मैदान या बालू वाली जगहों पर नंगे पैर चलें.

इसे भी पढ़ें : शरीर में दिखे ये 7 लक्षण तो समझ जाइए किडनी पर आने वाली है आफत, अनहोनी से पहले है संभलने का मौका

-अगर किसी भी तरह की इंजूरी हो तो लापरवाही न बरतें, बल्कि जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से दिखाएं. गर्म पानी से रोज रात के वक्‍त सेक लगाना अच्‍छा विकल्‍प है. सेफ्टी को ध्‍यान में रखकर ही ऐसा करें.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *