DMCA.com Protection Status कोलेस्ट्रॉल का काल हैं ये छोटे-छोटे बीज, सिर्फ 7 दिन करें सेवन, खून में जमी गंदगी होगी साफ – News Market

कोलेस्ट्रॉल का काल हैं ये छोटे-छोटे बीज, सिर्फ 7 दिन करें सेवन, खून में जमी गंदगी होगी साफ

कोलेस्ट्रॉल का काल हैं ये छोटे-छोटे बीज, सिर्फ 7 दिन करें सेवन, खून में जमी गंदगी होगी साफ

[ad_1]

हाइलाइट्स

अलसी के बीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त हो सकता है.
इन बीजों को डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी मानते हैं.

Flaxseed Reduce Cholesterol: अलसी के बीजों को सेहत के लिए रामबाण माना जा सकता है. ये बीज दिखने में जितने छोटे होते हैं, उतने ही बड़े पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अलसी के बीजों का सेवन करने से आपको कई परेशानियों से निजात मिल सकती है और आपकी ओवरऑल सेहत दुरुस्त हो सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार 1 चम्मच अलसी के बीजों में 1.88 ग्राम प्रोटीन, 2.81 ग्राम फाइबर, 26 मिलीग्राम कैल्शियम समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. अगर आप रोज एक चम्मच अलसी के बीज खाना शुरू कर दें, तो आपको सिर्फ एक सप्ताह के अंदर ही असर दिखना शुरू हो जाएगा. अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल कम करने में बेहद मददगार माने जाते हैं. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है.

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) की रिसर्च में पता चला है कि अलसी के बीजों में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचाव हो सकता है. इन बीजों में पाया जाने वाला सॉल्यूबल फाइबर खून की धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. अब तक कई स्टडी में सामने आया है कि इन बीजों का सेवन करने से शरीर का बैड यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और टोटल कोलेस्ट्रॉल दोनों कम हो सकते हैं. डायबिटीज के जिन मरीजों का कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा है, उनके लिए भी अलसी के बीज बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. अलसी के बीजों में करीब 30 प्रतिशत डाइटरी फाइबर होता है, जिसमें से एक तिहाई फाइबर वॉटर सॉल्यूबल है.

अलसी के बीजों को सिर्फ कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, बल्कि हार्ट डिजीज से बचाने में बेहद कारगर माना जा सकता है. इसके अलावा अलसी के बीजों का सेवन करने से डाइजेशन सिस्टम बूस्ट हो सकता है. फाइबर का बेहतरीन सोर्स होने की वजह से अलसी के बीज कब्ज के मरीजों को राहत देते हैं और पेट साफ करने में मददगार होते हैं. पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए इन बीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद एक्सपर्ट्स की मानें तो अलसी के बीजों का सेवन लंबे समय तक किया जा सकता है. इसका सेवन करने से सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. इन बीजों को आप सलाद में मिलाकर खा सकते हैं या इन्हें पीसकर पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- होली के बाद बॉडी को करना है डीटॉक्स? अपनाएं 5 गजब के टिप्स, सभी बीमारियों का खतरा होगा दूर

यह भी पढ़ें- छोटे तो बहुत हैं, लेकिन रोज 5 पत्ते भी खा लिए, तो हो जाएगा कमाल, सेहत को मिलेंगे चमत्कारी फायदे

Tags: Cholesterol, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *