DMCA.com Protection Status कम पीएंगे पानी, तो जल्द आ जाएगा बुढ़ापा, स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा, रोज इतना पानी जरूरी – News Market

कम पीएंगे पानी, तो जल्द आ जाएगा बुढ़ापा, स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा, रोज इतना पानी जरूरी

कम पीएंगे पानी, तो जल्द आ जाएगा बुढ़ापा, स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा, रोज इतना पानी जरूरी

[ad_1]

हाइलाइट्स

कम पानी पीने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो सकती है.
ब्लड में सोडियम का लेवल हाई है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी है.

Poor Hydration May Cause Early Aging: सभी लोगों को स्वस्थ रहने के लिए रूप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. कम पानी पीने से हमारे शरीर की फंक्शनिंग गड़बड़ा सकती है और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. अब एक हालिया स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इसमें बताया गया है कि कम पानी पीने की वजह से लोगों पर कम उम्र में ही बुढ़ापा आ सकता है. नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट (NIH) की रिसर्च के मुताबिक कम पानी पीने की वजह लोगों पर उम्र से पहले बुढ़ापा आ सकता है और ऐसे लोगों को ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल समेत कई क्रोनिक डिजीज का खतरा बढ़ सकता है.

रिसर्च करने वाले शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि जिन लोगों में हाइड्रेशन की कमी होती है, उनको कम उम्र में ही मौत का खतरा प्रॉपर हाइड्रेटेड लोगों की अपेक्षा ज्यादा होता है. इस स्टडी में अमेरिका के 45 से 66 साल के लोगों को शामिल किया गया था और करीब 25 सालों तक 11000 लोगों का डाटा इकट्ठा करने के बाद शोधकर्ताओं ने स्टडी का रिजल्ट जारी किया है. इस स्टडी में शामिल लोगों के ब्लड में सोडियम लेवल की जांच की गई. जिन लोगों के ब्लड में सोडियम कंसंट्रेशन ज्यादा पाया गया, उससे संकेत मिला कि उन लोगों के शरीर में पानी की कमी है.

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों के खून में सामान्य से ज्यादा सोडियम लेवल था, वे अन्य लोगों की तुलना में जल्दी बूढ़े हो रहे थे. इतना ही नहीं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज का जोखिम भी ज्यादा था. ब्लड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होना सेहत के लिए हानिकारक है. इससे बचने के लिए सभी को पर्याप्त मात्रा में लिक्विड लेना चाहिए.अब सवाल उठता है कि प्रतिदिन लोगों को कितना पानी पीना चाहिए, ताकि इस समस्या से बचा जा सके.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हर मौसम में लोगों को प्रतिदिन कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. अगर किसी को किडनी स्टोन की समस्या है तो उसे अन्य लोगों की तुलना में और भी ज्यादा पानी पीना चाहिए. पानी की कमी होने से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं और इसका असर आपकी किडनी पर भी पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें- खूब करें इन 5 चीजों का सेवन, सर्दियों में भी स्किन नहीं होगी ड्राई, हर कोई पूछेगा खूबसूरत त्वचा का राज़

यह भी पढ़ें- गुस्सा करने वालों के लिए अच्छी खबर ! नामुमकिन को मुमकिन कर सकती है यह आदत, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Tags: Dehydration, Health, Lifestyle, Trending news, Water

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *