DMCA.com Protection Status इस अधिकारी के जुनून को सलाम, नौकरी करते हुए घटाया 23 किलो वजन, करते हैं सिर्फ 5 काम, समझिए स्टेप बाय स्टेप – News Market

इस अधिकारी के जुनून को सलाम, नौकरी करते हुए घटाया 23 किलो वजन, करते हैं सिर्फ 5 काम, समझिए स्टेप बाय स्टेप

इस अधिकारी के जुनून को सलाम, नौकरी करते हुए घटाया 23 किलो वजन, करते हैं सिर्फ 5 काम, समझिए स्टेप बाय स्टेप

[ad_1]

हाइलाइट्स

रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, यह बात कई रिसर्च में भी सामने आ चुकी है.
अधिकारी प्रभात कुमार शर्मा का वजन एक समय 116 किलो था.

How to Loss Weight: मोटापा अपने आप में बीमारियों का टाइम बम है. अगर मोटापा कम न किया जाए तो लाइफस्टाइल से संबंधित कई बीमारियां लग जाती है. टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी, लंग्स आदि परेशानियों के लिए भी अप्रत्यक्ष रूप से मोटापा जिम्मेदार हो सकता है. पर सच्चाई यह है कि इन बातों को जानते हुए भी दुनिया में मोटापा के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में करीब 2 अरब लोग ज्यादा वजन के शिकार हैं. 2017 के आंकड़ों के मुताबिक मोटापे के कारण करीब 40 लाख लोगों की मौत हो गई. इस तरह मोटापा हमेशा नुकसान ही पहुंचाता है. मोटापा कम करने के लिए लोग प्रयास तो करते हैं लेकिन उनमें वो हिम्मत नहीं होती. पर यदि आप में जुनून हैं तो मोटापे को कम कर सकते हैं. इसी जुनून के दम पर एक प्रोवेंसियल फॉरेस्ट सर्विस के अधिकारी प्रभात कुमार शर्मा ने अपना 23 किलो वजन घटा लिया. प्रभात कुमार शर्मा ने बताया कि इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं बल्कि एक डेडिकेशन और जुनून की जरूरत होती है.

कोलेस्ट्रॉल और फैटी लिवर के भी मरीज

अधिकारी प्रभात कुमार शर्मा का वजन एक समय 116 किलो था. उन्होंने इसके लिए सिर्फ 5 काम किए. प्रभात कुमार ने अपने सोशल मीडिया पेज एक्स पर लिखा है कि एक समय उनका वजन 116 किलो हो गया था. इसके साथ ही उन्हें बैड कोलेस्ट्रॉल और फैटी लिवर डिजीज भी थी. जब मोटापा उन्हें तंग करना शुरू किया तो इसके बाद उन्होंने एक लक्ष्य निर्धारित किया. प्रभात कुमार बताते हैं कि शुरुआत में उन्होंने सिर्फ साइक्लिंग से शुरुआत की. साइकिल भी वह सही से चला नहीं पाते थे. साइकिल को हाथ में लेकर पैदल चलते थे. फिर धीरे-धीरे उन्होंने सिर्फ आधा घंटा साइकिल चलाना शुरू किया. प्रभात कुमार ने इसके बाद 5 काम किए. इसके बाद उन्हें जो सफलता मिली, वह बेमिसाल है. उन्होंने लिखा है कि फिटनेस सिर्फ आपको मोटापे से ही मुक्ति नहीं दिलाती बल्कि आपको कई सारे साइड बेनिफिट्स भी देती है. प्रभात कुमार ने खेलों में कई गोल्ड मेडल को दिखाते हुए यह बात लिखी है.

वजन कम करने के 5 टिप्स

1. साइक्लिंग-प्रभात कुमार ने सबसे पहले रोजाना साइकिल चलाना शुरू किया. रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, यह बात कई रिसर्च में भी सामने आ चुकी है.

2. डेडलिफ्ट-साइकिल चलाने के बाद प्रभात कुमार ने जिम में एक्सरसाइज करना शुरू किया. इसके लिए उनका मानना है कि डेडलिफ्ट सबसे अच्छी एक्सरसाइज है क्योंकि यह एक्सरसाइज नेचुरली ग्रोथ हार्मोन को सबसे ज्यादा रिलीज करता है.

3. बेंच प्रेस-डेडलिफ्ट के अलावा बेंच प्रेस करने से भी वजन तेजी से घटता है. बेंच प्रेस में शरीर के पूरे हिस्से की एक्सरसाइज हो जाती है. बेंच प्रेस से शरीर की स्ट्रैंथ और परफॉर्मेंस दोनों बेहतर होता है. इस एक्सरसाइज में बेंच पर पीठ के बल लेटकर डंबल को उठाना होता है.

4.स्क्वैट्स-स्क्वैट्स एक तरह से उठक-बैठक है लेकिन इसमें एक नियम के तहत उठना-बैठना होता है. इस एक्सरसाइज में सीधे खड़े होकर घुटनों को इस तरह मोड़ना होता है जैसे चेयर पर बैठा हो. इसके साथ ही इस पोज में खुद को नीचे लाना है और फिर सीधे खड़ा हो जाना है. इसमें पीठ एकदम सीधी होनी चाहिए. इस एक्सरसाइज में घुटनों से लेकर पेट के उपरी हिस्सों में बल लगता है. पेट की चर्बी कम करने के लिए यह एक्सरसाइज बेहद खास है.

5. पुश-अप्स-पुश-अप्स एक्सरसाइज के बारे में अधिकांश लोगों को पता होती है. पुश अप्स एक्सरसाइज में हाथ और पैर को जमीन पर टच करते हुए शरीर के बाकी हिस्से को उपर रखना होता है और इस मुद्रा में पुश अप करना होता है यानी बिन जमीन में टच किए शरीर को हाथ पर बल देते हुए नीचे ले जाना है और फिर उपर की ओर उठाना है. प्रभात कुमार कहते हैं कि किसी दिन बिल्कुल समय न हो तो सिर्फ 25 पुश अप्स के 3 या 5 सेट कर लीजिए और ऑफिस निकल जाइए. कुछ ही महीने में इसके बेमिसाल फायदे जान जाएंगे.

इसे भी पढ़ेंपीरियड्स संबंधी गड़बड़ियों को दूर कर देंगे ये 4 योगासन, दिन भर रहेंगी फिट और और तरोताजा, जानें करने के तरीके


इसे भी पढ़ेंसावधान मर्द! पत्नी से लेंगे तलाक तो इस बीमारी से शरीर का हो जाएगा बुरा हाल, रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *