DMCA.com Protection Status इन 3 विटामिन की कमी से सफेद होते हैं बाल, हेल्दी फूड को करें डाइट में शामिल – News Market

इन 3 विटामिन की कमी से सफेद होते हैं बाल, हेल्दी फूड को करें डाइट में शामिल

इन 3 विटामिन की कमी से सफेद होते हैं बाल, हेल्दी फूड को करें डाइट में शामिल

[ad_1]

हाइलाइट्स

विटामिन सी की कमी से बाल झड़ते और सफेद होते हैं.
हेल्दी फूड्स के सेवन से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है.

White Hair Treatment: बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद और कमजोर होना एक आम प्रक्रिया है. लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद और झड़ रहे हैं. बाल लोगों की सुंदरता को बढ़ाते हैं. बालों के सफेद और उनके झड़ने के कारण लोगों मो शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. कई बार स्कूल/कॉलेज या अन्य कहीं रिश्तेदारी में लोग इसका मजाक भी बनाते हैं. बालों की ग्रोथ बढ़ाने और इसे काला करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अजमाते हैं. इसके लिए डॉक्टर से भी सलाह लेते हैं. ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि कम उम्र में ही बाल झड़ने क्यों लगते हैं.
आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी कई समस्याएं तो इसका कारण हैं ही लेकिन कुछ विटामिंस और पोषक तत्व बालों के झड़ने और इनके सफेद होने का मुख्य कारण हैं. आइए आज हम आपको ऐसे विटामिंस बताते हैं जिनकी कमी से बाल सफेद होते हैं.

1.विटामिन C: वेब एमडी में छपी एक खबर के मुताबिक विटामिन C सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.इसकी कमी से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. विटामिन सी की कमी से बाल कमजोर और सफेद होने लगते हैं.जिसके बाद धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं. अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो आप गंजे भी हो सकते हैं. इसलिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स जैसे कीवी, आंवला, टमाटर संतरा और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: सुबह की यह एक कप चाय घटाएगी मोटापा, बढ़ी हुई तोंद करेगी कम, सेहत को देगी 5 कमाल के फायदे

2.विटामिन डी की कमी: विटामिन डी सिर्फ हड्डियों को मजबूत नहीं बनाती बल्कि यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है.इसकी कमी होने पर हड्डियां तो कमजोर होती ही हैं, साथ ही बाल भी सफेद और झड़ने लगते हैं. विटामिन डी की पूर्ति के लिए आप रोजाना कुछ समय सूर्य की रोशनी के सामने रहें. इससे विटामिन डी की कमी को पूरा की जा सकती है.

3.विटामिन बी की कमी: सिर्फ विटामिन सी और डी की कमी ही नहीं बल्कि विटामिन बी की कमी से भी बाल सफेद होने लगते हैं और झड़ते हैं. अगर लंबे समय तक इन विटामिंस की कमी रहे तो आप गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं. विटामिन बी डेयरी प्रोडक्टस में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए आप अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर जैसे का सेवन करें. बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन बी6 और विटामिन बी 12 बहुत अधिक जरूरी है. इसके अलावा आयरन और जिंक की कमी होने पर भी बाल झड़ते हैं.

इसे भी पढ़ें: 60 की उम्र में भी दिखना चाहते हैं 30 के, रोज खाएं यह सफेद चीज, स्किन को बनाए हेल्दी और चमकदार

Tags: Fit India Movement, Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *