DMCA.com Protection Status Yoga Session: योगासन के साथ हेल्दी डाइट लेने से होगा दोगुना लाभ, दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर, बेहतर होगी फिटनेस – News Market

Yoga Session: योगासन के साथ हेल्दी डाइट लेने से होगा दोगुना लाभ, दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर, बेहतर होगी फिटनेस

Yoga Session: योग से पहले ज्‍वाइंट फ्री करना जरूरी, जरूर करें 5 सूक्ष्म आसन

[ad_1]

हाइलाइट्स

योगासन करने से पहले कुछ मिनट तक ध्यान करना चाहिए.
आप स्ट्रेचिंग के साथ योगासन की शुरुआत कर सकते हैं.

Yoga Session With Savita Yadav: आज के दौर में लोगों की जिंदगी काफी भागदौड़ भरी हो गई है और वे अपनी सेहत का खयाल नहीं रख पा रहे हैं. यही वजह है कि करोड़ों की तादाद में लोग बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. कम उम्र के लोगों की बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल भी बीमारियों की वजह बन रही है. बीमारियों से खुद को बचाने के लिए हर दिन योगाभ्यास करना बेहद असरदार हो सकता है. योग का नियमित अभ्यास करने से आप लंबी उम्र तक स्वस्थ और निरोगी जिंदगी जी सकते हैं. अगर आप प्रतिदिन 30 से 60 मिनट तक योग करें, तो सेहत को अनगिनत फायदे मिल सकते हैं.

आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने योगाभ्यास के साथ पोषण से भरपूर डाइट का महत्व बताया. उन्होंने बताया कि किस तरह योगासन के साथ हेल्दी डाइट ली जाए, तो लोग दिनभर एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं और उनके शरीर की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. डाइट का हमारी सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में अहम योगदान होता है. आज के जमाने में लोग अनहेल्दी डाइट लेते हैं और ज्यादा कैलोरी लेने के बावजूद उसे बर्न करने के लिए एक्सरसाइज या योगासन नहीं करते हैं. इसकी वजह से वे बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. योग प्रशिक्षिका ने बताया कि लोगों को रोज योगासन करने के साथ फल, सब्जियों और हेल्दी फूड्स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. साथ ही उन्होंने रोज करने वाले कुछ आसनों का अभ्यास कराया. आप सभी अभ्यास के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए वीडियो लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

प्रतिदिन ऐसे शुरू करें योगाभ्यास

जब भी आप योग करने जाएं तो पहले पद्मासन या अर्धपद्मासन की मुद्रा में बैठें और इसके बाद ध्यान करें. योगासन शुरू करने से पहले ध्यान करना बेहद जरूरी होता है. ऐसा करने से आपका शरीर और मन योग के लिए खुद को तैयार करेगा. आप ध्यान के दौरान ॐ का उच्चारण कर सकते हैं. इसके बाद मैट पर बैठ जाएं और फिर पैरों को आगे की तरफ सीधा फैला लें. अब कमर सीधी करें और पैरों के पंजों को एक बार आगे और एक बार पीछे की तरफ अच्‍छी तरह स्‍ट्रेच करें. ऐसा 10 बार करें. इसके बाद सांस बाहर की तरफ करते हुए रोटेट करें. अब पैरों को आगे से मोड़ते हुए हिप्‍स और पंजों के सपोर्ट पर मैट पर बैठ जाएं. दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप रखें और हाथों को पीछे फर्श पर टिका लें. अब दोनों घुटनों को एक बार दाहिनी तरफ मोड़ते हुए फर्श पर रखें और फिर बाईं ओर फर्श पर रखें. इस तरह पीठ, कमर, थाई, कंधे आदि की स्‍ट्रेचिंग होगी और स्टिफनेस दूर हो जाएगी.



ये अभ्यास करना भी बेहद जरूरी

अब आप मैट पर खड़े हो जाएं. अब गहरी सांस लेते हुए एक बार पंजे पर खड़े होते हुए दाहिने हाथ को आगे से उठाकर पीछे की तरफ झटके के साथ ले जाएं और फिर से सामने पहले के पोजीशन में रखें. अब इसी तरह बाएं हाथ को सामने से उठाते हुए पीछे की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए ले जाएं. ऐसा आप 10 बार करें. अब 20 की गिनती तक मैट पर सांस अंदर-बाहर करते हुए जंपिंग जैक करें. इसके लिए आप मैट पर एक साथ दोनों पैरों से जंप करते हुए पैर फैलाएं और दोनों हाथों को उठाते हुए एक्जेल करें और फिर जंप करते हुए वापस दोनों पैर और दोनों हाथों को पहले पोजीशन में रख लें. ऐसा आप लगातार करें. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप ऊपर दिए गए वीडियो को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सर्वांग पुष्टि और सूर्य नमस्कार आसन से करें दिन की शुरुआत, बॉडी होगी स्ट्रॉन्ग, तेजी से पिघलेगी चर्बी

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Trending news, Yoga

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *