DMCA.com Protection Status World Liver Day 2024: तपती गर्मी में लिवर को अंदर से ठंडा और हेल्दी रखेंगे ये 5 खास ड्रिंक्स, यकृत के हर कोने की भी होगी सफाई – News Market

World Liver Day 2024: तपती गर्मी में लिवर को अंदर से ठंडा और हेल्दी रखेंगे ये 5 खास ड्रिंक्स, यकृत के हर कोने की भी होगी सफाई

World Liver Day 2024: तपती गर्मी में लिवर को अंदर से ठंडा और हेल्दी रखेंगे ये 5 खास ड्रिंक्स, यकृत के हर कोने की भी होगी सफाई

[ad_1]

5 Drinks for Healthy Liver: आजकल जिस तरह से हमारा लाइफस्टाइल खराब हो रहा है उसमें हमारा लिवर भी खराब हो रहा है. एक हालिया स्टडी में यह बात सामने आई है कि हर तीन में से एक व्यक्तिको फैटी लिवर डिजीज है. यानी लिवर में अतिरिक्त फैट घुस जाता है जो धीरे-धीरे लिवर को खराब करने लगता है. लिवर बहुत जल्दी खराब नहीं होता. वहीं अगर लिवर 80 प्रतिशत तक भी खराब हो जाए तो यह खुद को अपने आप ठीक कर लेता है. लेकिन जब लिवर पर बहुत ज्यादा बोझ बढ़ जाए तो यह धीरे-धीरे खराब होने लगता है. इसके लिए जरूरी है कि लिवर को हेल्दी रखा जाए. लिवर को हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और अनहेल्दी चीजों से परहेज जरूरी है. नियमित एक्सरसाइज के अलावा कुछ फूड ऐसे हैं जो लिवर को अंदर से साफ करने के साथ ही यह गर्मी में लिवर को ठंडा भी रखेंगे. यहां इन फूड के बारे में आप जानेंगे.

लिवर को ठंडा रखने वाले ड्रिंक्स

1. गाजर का जूस
एचटी की एक खबर में डायटीशियन राशि तानिया के मुताबिक गाजर का जूस लिवर में इंफ्लामेशन और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. इसमें पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो लिवर को हेल्दी रखता है. गाजर में विटामिन ए, सी और के पाया जाता है जो लिवर फंक्शन को बढ़ाता है.

2. अदरक-नींबू का जूस
नींबू में विटामिन सी होता है जो डाइजेशन को बूस्ट करता है और अदरक में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जिससे लिवर डैमेज होने की स्थिति में तुरंत ठीक हो जाता है.

3. खीरा और पुदीने का रस
खीरा का छिल्का उतार कर इसका जूस बना लें और इसमें पुदीने का पत्ता भी मिला दें. इसका सीधा असर लिवर पर होगा. ये दोनों मिलकर लिवर के लिए नेचुरल डिटॉक्स बन जाता है. इसमें कई तरह के ऐसे तत्व होते हैं जो लिवर से टॉक्सिन निकाल देते हैं.

4. हल्दी चाय
लिवर डिटॉक्सिफिकेशन के लिए हल्दी की चाय बेहद फायदेमंद है. स्टडी के मुताबिक हल्दी में करक्यूमिन कंपाउड और कई तरह के एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं जो लिवर से प्रो-इंफ्लामेटरी केमिकल यानी लिवर में सूजन के लिए जिम्मेदार केमिकल को खत्म करते हैं.

5. ग्रीन टी
ग्रीन टी लिवर सहित पूरी सेहत के लिए फायदेमंद पेय है. ग्रीन टी लिवर को अंदर से सफाई करती है. ग्रीन टी में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिवर में जमा गंदा फैट को बाहर निकालती है. ग्रीन टी लिवर फंक्शन को बूस्ट करती है.

इसे भी पढ़ें-आंखों पर स्क्रीन लाइट का कहर यूं हो जाएगा बेअसर, बस डॉक्टर के इस मंत्र को अपना लें, 20-20-20 के फॉर्मूला में है इसे खत्म करने का दम

इसे भी पढ़ें-प्रचंड है यह छोटा सा सफेद-सुर्ख फल, सेहत के लिए विलक्षण गुणों से भरपूर, घातक बीमारियों से भी लड़ने की ताकत

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *