DMCA.com Protection Status 100 साल तक हड्डियां रहेंगी फौलादी, रोज इतना कैल्शियम लेना करें शुरू, यहां देखें पूरा चार्ट – News Market

100 साल तक हड्डियां रहेंगी फौलादी, रोज इतना कैल्शियम लेना करें शुरू, यहां देखें पूरा चार्ट

100 साल तक हड्डियां रहेंगी फौलादी, रोज इतना कैल्शियम लेना करें शुरू, यहां देखें पूरा चार्ट

[ad_1]

हाइलाइट्स

उम्र बढ़ने के साथ लोगों को कैल्शियम का इनटेक बढ़ा देना चाहिए.
ज्यादा उम्र के लोगों को कैल्शियम का ज्यादा सेवन करना चाहिए.

Daily Calcium Requirement By Age: हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है. हड्डियां शरीर का आधार होती हैं और इनके कमजोर होने पर लोगों के लिए चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम का अहम योगदान होता है. कैल्शियम एक तत्व होता है, जो अन्य मिनरल्स के साथ मिलकर मजबूत क्रिस्टल बनाता है. इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. हमारे शरीर में सबसे ज्यादा कैल्शियम हड्डियों में पाया जाता है. यही वजह है कि बोन हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लेना चाहिए. कैल्शियम हमें खाने-पीने की चीजों से मिलता है और डेयरी प्रोडक्ट्स को इसका बेहतरीन सोर्स माना जाता है. आज आपको बताएंगे कि उम्र के हिसाब से लोगों को रोज कितने कैल्शियम की जरूरत होती है.

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (UCSF) की रिपोर्ट के मुताबिक 1-3 साल तक के बच्चों के लिए प्रतिदिन 500 mg कैल्शियम की जरूरत होती है. 4-8 साल की उम्र तक रोजाना 800 mg कैल्शियम की जरूरत होती है. 9-18 साल की उम्र के लोगों को रोज 1300 mg कैल्शियम लेना चाहिए. 19-50 साल की उम्र के लोगों के लिए डेली 1000 mg कैल्शियम इनटेक की जरूरत होती है. 51-70 साल की उम्र में एक दिन में 1200 मिलीग्राम कैल्शियम और 70 या इससे अधिक उम्र के लोगों को रोज 1200 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए. इतनी मात्रा में नियमित रूप से कैल्शियम लेने से हड्डियां लंबी उम्र तक मजबूत रह सकती हैं. आसान भाषा में कहें, तो उम्र बढ़ने के साथ लोगों को अपना कैल्शियम इनटेक बढ़ा देना चाहिए, ताकि हड्डियों के डिजेनरेशन की प्रोसेस को धीमा किया जा सके.

कैल्शियम से भरपूर फूड्स की बात करें, तो डेयरी प्रोडक्ट और ड्राई फ्रूट्स को कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स माना जा सकता है. हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल और सीड्स को कैल्शियम की जरूरत पूरा करने के लिए अच्छा माना जाता है. दालों, सीड्स और मछली में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. कई रिसर्च की मानें तो 250 ग्राम दूध में करीब 270 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. अगर कोई व्यक्ति दिन में एक-दो कप दूध पिए, तो कैल्शियम की पूर्ति हो सकती है. इसके अलावा 100 ग्राम सोयाबीन में करीब 277 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. 100 ग्राम बादाम में करीब 270 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. 100 ग्राम चिया सीड्स में 631 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो 2 गिलास दूध से भी ज्यादा है. अगर आप खाने-पीने की चीजों से कैल्शियम नहीं ले पा रहे, तो डॉक्टर की सलाह पर कैल्शियम सप्लीमेंट ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- शरीर को कंकाल बना देगी 5 पोषक तत्वों की कमी, आसान लक्षणों से तुरंत करें पहचान, ये फूड्स खाना रामबाण

Tags: Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *