DMCA.com Protection Status हेयर ग्रोथ के लिए Zinc जरूरी, डाइट में शामिल कर लें 5 फूड्स, घुटनों तक लंबे होंगे बाल – News Market

हेयर ग्रोथ के लिए Zinc जरूरी, डाइट में शामिल कर लें 5 फूड्स, घुटनों तक लंबे होंगे बाल

हेयर ग्रोथ के लिए Zinc जरूरी, डाइट में शामिल कर लें 5 फूड्स, घुटनों तक लंबे होंगे बाल

[ad_1]

हाइलाइट्स

अंडे में भरपूर मात्रा में जिंक और अमीनो एसिड पाया जाता है.
ड्राई फ्रूट्स भी बालों को लंबा करने में मदद कर सकते हैं.

Foods High In Zinc For Hair Health: लंबे बाल का शौक कई लोगों को होता है. बालों की ग्रोथ तभी अच्‍छी रहती है जब हम अच्‍छा खान पान करते हैं और न्‍यूट्रिशन से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं. इस तरह बालों की लंबाई तो बढ़ती ही है, ये घने, मुलायम और मजबूत भी रहते हैं. बालों की लंबाई को अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डाइट में बदलाव लाएं और तनाव को दूर रखें. माई हेयर डॉक्‍टर डॉट कॉम के मुताबिक, शरीर में अगर जिंक की कमी हो जाए तो कई हेल्थ से जुड़ी समस्‍याएं शुरू हो सकती हैं और इन्‍हीं समस्‍याओं में से एक है बालों का कमजोर होकर झड़ जाना. जी हां, शरीर में जिंक की कमी से बालों का ग्रोथ रुक जाता है और ये पतले हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप जिंक से भरपूर भोजन का सेवन करें तो इससे सेहत के साथ साथ बालों का ग्रोथ काफी तेज हा जाता है.

बालों की ग्रोथ के लिए खाएं ये जिंक रिच फूड्स (Zinc-Rich Diet For Strong Hair)

अंडा
अंडे में भरपूर मात्रा में जिंक और अमीनो एसिड पाया जाता है. इन दोनों के साथ सेवन से बालों को काफी फायदा है. इस तरह अगर आप रोज अंडे खाएं तो यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम कर सकता है.

तिल का बीज
तिल में भरपूर मात्रा में विटामिन मिनरल्‍स पाए जाते हैं जिसमें भरपूर मात्रा में जिंक, प्रोटीन भी होते हैं. ये दोनों ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए जरूर माना जाता है.

तरह-तरह के दाल
अगर आप रोज अलग अलग तरह के दाल को अपने डाइट में शामिल करें तो यह आपके बालों को हेल्‍दी बनाने का काम कर सकता है. दरअसल दाल में भरपूर मात्रा में जिंक होता है, आप इसे कई तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कम उम्र में बाल हो गए सफेद? हेयर डाई नहीं, इन 3 पत्तियों से हेयर को बनाएं काला, घना, जानें तरीका

पंपकिन सीड
पंपकिन सीड में कई ऐसे तत्‍व हैं जो बालों को हेल्‍दी रखने के काफी काम आते हैं. मसलन इसमें आयरन, विटामिन ई के अलावा भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो मिलकर बालों को झड़ने से रोकते हैं और इन्‍हें लंबा बनाने में मदद करते हैं.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, मूंगफली, पिस्‍ता, अखरोट आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ साथ जिंक भी काफी मात्रा में पाया जाता है. आप इन्‍हें बड़ी आसानी से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :तेजी से गिर रहे हैं बाल, इस तरह करें पिप्पली का इस्तेमाल, जड़ से मिलेगी बालों को मजबूती, स्कैल्प रहेगा हेल्दी

Tags: Hair Beauty tips, Health, Healthy Foods, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *