DMCA.com Protection Status सोते समय क्यों आते हैं खर्राटे, इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा – News Market

सोते समय क्यों आते हैं खर्राटे, इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

सोते समय क्यों आते हैं खर्राटे, इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

[ad_1]

जितेंद्र बेनीवाल/फरीदाबादः इस भाग दौड़ वाली जिंदगी में आमतौर पर खर्राटों को गहरी और नींद का प्रतीक माना जाता है. आपने कई बार सुना होगा, कि खर्राटे लेने वाला व्यक्ति अच्छी नींद सो रहा है. लेकिन, क्या आप जानते हैं, खर्राटों वाली नींद अच्छी नींद नहीं होती है, ये गंभीर समस्या के संकेत होते हैं. खर्राटे लेने वाले व्यक्ति को खुद पता नहीं होता है कि वे खर्राटे मारते हैं. जिन लोगों को खर्राटे की समस्या होती है, उन्हें जागने के बाद सूखा मुंह और गले में जलन का अहसास होता है. खर्राटे लेना आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. तो, आज डॉक्टर टी सी गिढवाल से जानते हैं, आखिर हम खर्राटे क्यों लेते हैं?

डॉक्टर टी सी गढिवाल ने बताया कि सांस लेने की स्थिति में रुकावट डालते हैं, जो अक्सर नाक और गले में देखने को मिलती है. मोटापा, ज्यादा सिगरेट और शराब का सेवन, अनिद्रा या नाक में एलर्जी आदि के कारण खर्राटे ले सकते हैं. खर्राटे लेते समय सांस रुक जाती है, तो यह स्थिति खतरनाक होती है. उन्होंने बताया कि अगर आप दिन में भी सोत समय खर्राटे लेते हैं, तो यह भी गंभीर समस्या हो सकती है आप दिन भर आलस या थकान महसूस करते हैं, तो ये भी खर्राटे के लक्षण हो सकते हैं. तनाव, ज्यादा नींद आना, सिर दर्द आदि खर्राटे के लक्षण हो सकते हैं.

खर्राटे के बचाव
डॉक्टर टी सी गढिवाल ने बताया कि, खर्राटे लेते समय सांस रुक जाती है, तो यह स्थिति खतरनाक होती है. अगर आप दिन में भी सोते समय खर्राटे लेते हैं, तो यह भी गंभीर समस्या हो सकती है. लाइफ स्टाइल और डाइट में बदलाव कर वजन कम करें. अगर साइनस या थायरॉइड की समस्या हो, तो डॉक्टर से सलाह लें.

(नोटः यहां दी गई जानकारी डॉक्टर से बातचीत पर आधारित है. इन तथ्यों की न्यूज 18 पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *