DMCA.com Protection Status सिर्फ 4 महीने मिलता है ये रस, शरीर के लिए अमृत, औषधीय गुणों से भरपूर, कई बीमारियों का काल – News Market

सिर्फ 4 महीने मिलता है ये रस, शरीर के लिए अमृत, औषधीय गुणों से भरपूर, कई बीमारियों का काल

सिर्फ 4 महीने मिलता है ये रस, शरीर के लिए अमृत, औषधीय गुणों से भरपूर, कई बीमारियों का काल

[ad_1]

हजारीबाग (झारखंड). गर्मी के मौसम की शुरुआत के साथ लोग गन्ने के रस का स्वाद लेना शुरू कर देते हैं. लोग इसका इस्तेमाल गर्मी में ठंडक पाने के लिए करते हैं. लेकिन, गन्ने के रस में ठंडक पहुंचाने के साथ ही कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो कई रोगों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. गन्ने का रस साल में गर्मी के सीजन में साल में 4 महीने ही ठीक से उपलब्ध होता है.

हजारीबाग सदर अस्पताल के आयुष विभाग के डॉ. मकरंद कुमार पांडे (Bams, GACH PATNA अनुभव 32 वर्ष) बताते हैं कि गन्ना प्रकृति का दिया अनमोल तोहफा है. न ही यह केवल हमारे शरीर को तरोताजा रखता है, बल्कि गन्ने का रस हमारे शरीर में अमृत की तरह काम करता है, जिससे कई प्रकार के रोगों से लड़ने में काफी सहायता मिलती है. इसके अलावा इसे पीलिया के लिए भी रामबाण बताया गया है.

शरीर के लिए अमृत है ये रस
डॉक्टर ने Local 18 को बताया कि गन्ने का उल्लेख प्राचीन शास्त्रों के साथ-साथ चरक संहिता में भी है. गन्ने में प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन बी, सी B3, फाइबर और नेचुरल शुगर पाया जाता है. इसके सेवन से एनीमिया में आराम, संक्रमण से मुक्ति, पाचन तंत्र की मजबूती, इंस्टेंट एनर्जी, लीवर की मजबूती, ओरल हेल्थ, कील मुहांसे से छुटकारा, एंटी इन्फ्लेमेटरी आदि में फायदा पहुंचाता है. एनीमिया, ओरल हेल्थ, कील मुहांसे में यह कारगर माना जाता है.

ये लोग न पिएं गन्ने का जूस
डॉक्टर ने आगे बताया कि सभी लोगों को गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि गन्ने के रस में शुगर की मात्रा अधिक रहती है, जिस कारण डायबिटीज से पीड़ित लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए. इसके अलावा कड़ी धूप में तुरंत गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए. कुछ देर शरीर को छांव में ठंडा करने के बाद ही गन्ने का जूस पिएं.

Tags: Hazaribagh news, Health benefit, Local18, Summer Food

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *