DMCA.com Protection Status सर्दी-खांसी के लिए ‘दवा’ है यह हरा फल, काला नमक मिलाकर खाएं, मिलेंगे गजब के फायदे – News Market

सर्दी-खांसी के लिए ‘दवा’ है यह हरा फल, काला नमक मिलाकर खाएं, मिलेंगे गजब के फायदे

सर्दी-खांसी के लिए 'दवा' है यह हरा फल, काला नमक मिलाकर खाएं, मिलेंगे गजब के फायदे

[ad_1]

हाइलाइट्स

सर्दियों में अमरूद खाने से मौसमी फ्लू से बचाव हो सकता है.
अमरूद को इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर माना जा सकता है.

Guava Health Benefits: सर्दियों में अमरूद खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. तमाम लोगों को लगता है कि अमरूद खाने से सर्दी-खांसी हो सकती है, लेकिन हकीकत इसके बिल्कुल उलट है. डाइटिशियन की मानें तो अमरूद को काला नमक डालकर खाना चाहिए. इससे सर्दी-जुकाम समेत कई परेशानियों से राहत मिल सकती है. जिन लोगों को ज्यादा सर्दी है, वे गैस पर भूनकर भी अमरूद का सेवन कर सकते हैं. इस फल को इम्यूनिटी के लिए रामबाण माना जा सकता है. इसमें पोषक तत्वों का भंडार होता है, जिसकी वजह से यह मौसमी इंफेक्शन से बचाने में कारगर साबित हो सकता है. खास बात यह है कि शुगर के मरीज भी अमरूद का सेवन कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा नहीं होता है.

मेदांता हॉस्पिटल की पूर्व डाइटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि अमरूद सर्दियों में जरूर खाना चाहिए. अमरूद में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है. यह विटामिन हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और बीमारियों से बचाव करता है. अमरूद खाने से लोगों को सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है. अमरूद को काला नमक डालकर खाना चाहिए, इससे यह सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी रहेगा. अमरूद को शुगर के मरीजों के लिए भी बेहद लाभकारी माना जा सकता है. अमरूद खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता मिल सकती है. अमरूद का सेवन दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं, लेकिन रात में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. किसी भी फल का सेवन रात के वक्त नहीं करना चाहिए.

डाइटिशियन कामिनी की मानें तो अगर आप सर्दी-खांसी से परेशान हैं, तो एक अमरूद को गैस पर अच्छी तरह पका लें. फिर इसे मैश करके इसमें काला नमक मिला लें. इसके बाद इसका सेवन करें. इससे कुछ ही समय में सर्दी-खांसी से छुटकारा मिल सकता है. पका हुआ अमरूद काला नमक मिक्स करने पर दवा जैसा काम करता है. इसे खांसी से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा माना जा सकता है. कब्ज के मरीजों के लिए भी अमरूद को बेहद लाभकारी माना जा सकता है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है और डाइजेशन में सुधार आता है. अमरूद दिल की सेहत के लिए भी वरदान है. अमरूद में पोटेशियम और सोडियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो सकता है. इससे हार्ट हेल्थ बूस्ट हो सकती है.

यह भी पढ़ें- जिंदगी में अत्यधिक तनाव से हैं परेशान, अपनाएं 5 आसान टिप्स, टेंशन की होगी छुट्टी, सुधर जाएगी मेंटल हेल्थ

यह भी पढ़ें- शरीर में कितना होना चाहिए कोलेस्ट्रॉल लेवल, कब बन सकता है हार्ट अटैक की वजह, यहां चेक करें पूरा चार्ट

Tags: Fruits, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *