DMCA.com Protection Status लाल रंग का यह फ्रूट खून में पहुंचते ही करता है तूफानी काम, नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ा कर हाई बीपी को कर देता है धड़ाम – News Market

लाल रंग का यह फ्रूट खून में पहुंचते ही करता है तूफानी काम, नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ा कर हाई बीपी को कर देता है धड़ाम

लाल रंग का यह फ्रूट खून में पहुंचते ही करता है तूफानी काम, नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ा कर हाई बीपी को कर देता है धड़ाम

[ad_1]

हाइलाइट्स

चुकंदर में डाइट्री नाइट्रेट्स रहता है. यानी यह आसानी से पेट में पचकर तुरंत खून में चला जाता है.
नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वैसल्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

Beetroot increase Nitric Oxide Control High BP: विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 30 से 79 साल की उम्र के बीच 1.28 अरब लोग हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं. इनमें गरीब और विकासशील देशों में हाई ब्लड प्रेशर मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. चिंता की बात यह है कि इनमें से 70 करोड़ लोगों को पता भी नहीं कि उन्हें हाई बीपी है. इस कारण वे इलाज भी नहीं कराते हैं. यही कारण है कि अचानक लोगों में हार्ट अटैक या हार्ट फेल्योर की घटना बढ़ने लगी है. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर ऐसी बीमारी है जिसमें अगर लाइफस्टाइल को ठीक कर लिया जाए या दवा शुरू कर ली जाए तो हाई बीपी के कारण किसी अनहोनी की आशंका से बचा जा सकता है. लाइफस्टाइल में नियमित रूप से एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट शामिल है. एक अध्ययन के मुताबिक यदि नियमित रूप से चुकंदर का सेवन किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होगी ही नहीं और यदि होगी भी तो बहुत जल्दी कंट्रोल हो जाएगी.

45 मिनट में 21 प्रतिशत नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ा

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक चुकंदर में डाइट्री नाइट्रेट्स रहता है. यानी यह आसानी से पेट में पचकर तुरंत खून में चला जाता है. खून में यह नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड बहुत जल्दी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर लेता है. अध्ययन के मुताबिक कुछ लोगों पर किए गए प्रयोग में पाया गया कि जब इन लोगों में चुकंदर का जूस पिलाया गया तो 45 मिनट के अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा 21 प्रतिशत तक बढ़ गई. इसी पबमेड जर्नल में छपी एक अन्य अध्ययन के मुताबिक सौ एमएल चुकंदर का जूस पीने से नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवल तुरंत बढ़ गया. दरअसल, चुकंदर का जूस पीने के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड के तुरंत बढ़ने का यह कारण है कि इसमें डाइट्री नाइट्रेट होता है. डाइट्री नाइट्रेट इंसान के लिए बेहद फायदेमंद होता है. चुकंदर के कई अन्य फायदे में अध्ययन में सामने आए. चुकंदर के सेवन से संज्ञानात्मक क्षमता में भी वृद्धि होती है. वहीं चुकंदर का जूस पीने के बाद एथलीट के प्रदर्शन में भी सुधार होता है.

किस तरह नाइट्रिक ऑक्साइड करता है काम

नाइट्रिक ऑक्साइड शरीर में नेचुरली तरीके से बनता है. जब हम कुछ खाते हैं तो उनसे कई तरह के पोषक तत्व और केमिकल बनते हैं. चुकंदर खाने के बाद तेजी से यह एब्जोर्ब हो जाता है और नाइट्रिक ऑक्साइड बना देता है. नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वैसल्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. नाइट्रिक ऑक्साइड वेसोडिलेटर होता है यानी यह ब्लड वैसल्स के अंदरुनी मसल्स रिलेक्स पहुंचाता है. इससे ब्लड वैसल्स चौड़ी हो जाती है और ब्लड का प्रवाह तेज हो जाता है. इसलिए नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड प्रेशर को कम कर देता है.
इसे भी पढ़ें-जवानी में नाइट शिफ्ट का खतरनाक असर 40-50 में ही लगेगा दिखने, दिमाग पर पड़ने लगेंगे ताले, स्टडी में चौंकाने वाले खुलासे

इसे भी पढ़ें-इंटरमिटेंट फास्टिंग करती हैं तो महिलाएं हो जाएं सावधान! इससे है इंफर्टिलिटी का खतरा, पीरियड्स पर भी आफत

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *