DMCA.com Protection Status रात में भोजन के बाद आप भी खाते हैं मीठा, तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार – News Market

रात में भोजन के बाद आप भी खाते हैं मीठा, तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

रात में भोजन के बाद आप भी खाते हैं मीठा, तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

[ad_1]

मंगला तिवारी/मिर्जापुर: आज के समय में हर इंसान पौष्टिक भोजन लेना चाहता है, जिससे कि वह फिट रहे. हर आदमी इसके लिए अपने-अपने तरीके से बहुत सारी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करता है. कई बार अनजाने में ऐसा भी होता है कि हम जिन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उनको खाने का वह सही समय नहीं होता, जिसके कारण फायदा करने के बजाय वो चीजें हमें नुकसान पहुंचाती हैं. इसी में शामिल है मिष्ठान, जिसके बगैर कोई भी भोजन पूरा नहीं होता है. मीठा खाने की लालसा आमतौर पर देर रात में होती है और हम अक्सर इस लालसा के आगे झुक जाते हैं. ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि रात में भोजन के बाद मिठाई खाना आपके सेहत पर कैसा असर डालता है.

मिर्जापुर जनपद के मां विंध्यवासिनी स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय की डायटीशियन ज्योति सिंह ने बताया कि देर रात मीठा खाना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इससे लोगों को बचना चाहिए. रात में लगातार मीठे के सेवन से कई तरह की बीमारियों का संभावना बन जाती है. जिसमें डायबिटीज और दिल से संबंधित रोगों का खतरा ज्यादा होता है.

ज्यादा मीठे के सेवन से हो सकती है क्रॉनिक बीमारी
डायटीशियन ज्योति सिंह ने बताया कि अतिरिक्त मीठा फैट में परिवर्तित हो जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और मोटापा बढ़ता है. साथ ही ट्राइग्लिसराइड बढ़ने के वजह से हृदय संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ती है. उन्होंने आगे बताया कि रोजाना मीठा खाने से बॉडी में सूजन, चेहरे पर झुर्रियां पड़ना, तनाव होने के साथ ही क्रॉनिक बीमारियों का कारण बनता है.

अपच की समस्याओं का बन सकता है कारण
डायटीशियन ज्योति सिंह ने बताया कि ऐसे लोग जो ऑटोइम्यून डिजीज या एलर्जी से पीड़ित हैं, उनको मीठा के सेवन करने से बचना चाहिए. डायबिटीज और दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए भी मीठे का सेवन हानिकारक हो सकता है. उन्होंने आगे बताया कि प्रेगनेंट महिलाओं को भी चीनी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही रात के समय मीठा खाने से पाचन सिस्टम पर बोझ पड़ सकता है, और यह पेट में असहमति और अपच की समस्याओं का कारण बन सकता है.

Tags: Health News, Health tips, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *