DMCA.com Protection Status ये 5 फूड्स हाई यूरिक एसिड होने पर है जहर समान, आज ही निकाल दें डाइट से बाहर वरना इस 1 बीमारी का दर्द बढ़ जाएगा दोगुना – News Market

ये 5 फूड्स हाई यूरिक एसिड होने पर है जहर समान, आज ही निकाल दें डाइट से बाहर वरना इस 1 बीमारी का दर्द बढ़ जाएगा दोगुना

ये 5 फूड्स हाई यूरिक एसिड होने पर है जहर समान, आज ही निकाल दें डाइट से बाहर वरना इस 1 बीमारी का दर्द बढ़ जाएगा दोगुना

[ad_1]

Foods to avoid in high uric acid: कई बार गलत खानपान से खून में यूरिक एसिड की मात्रा काफी अधिक बढ़ जाती है. इससे गाउट और किडनी स्टोन होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है. ऐसे में जिन लोगों का यूरिक एसिड लेवल हाई रहता है, उन्हें लो प्यूरिन डाइट लेने की सलाह दी जाती है. खाद्य पदार्थों में मौजूद प्यूरिन शरीर में यूरिक एसिड में टूट जाती है, इसलिए आहार में मौजूद प्यूरिन को कम करने से यूरिक एसिड के स्तर को भी कम करने में मदद मिलती है. शरीर में जब एक्स्ट्रा यूरिक एसिड बढ़ता है तो क्रिस्टल फॉर्म होता है जो जोड़ों में जम जाता है. इससे सूजन और दर्द होता है. ऐसे में आपको उन फूड्स का सेवन करना चाहिए जिनमें प्यूरीन की मात्रा कम हो. इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है.

ये फूड्स बढ़ा देंगे यूरिक एसिड लेवल

1. माई क्लीवलैंडक्लिनिक में छपी एक खबर के अनुसार, शुगरी ड्रिंक और मिठी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये गाउट को ट्रिगर कर सकते हैं. इनमें शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है जो गाउट के मरीजों के लिए सही नहीं है. यह यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा देते हैं.

2. यदि आप बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं तो ये आदत छोड़े दें. एल्कोहल युक्त ड्रिंक्स में भी प्यूरिन काफी अधिक होता है. एल्कोहल किडनी से यूरिक एसिड को निकालन में रुकावट पैदा कर सकता है और इसे वापस शरीर में भेज देता है जहां ये दोबारा से जमा होना शुरू हो जाता है.

3. यदि आप सीफूड खाने के शौकीन हैं तो हाई यूरिक एसिड लेवल होने पर इनका सेवन आपकी समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकता है. आपको गाउट, गठिया का दर्द तेज हो सकता है. ऐसे में आप टूना, कॉडफिश, ट्राउट, haddock, सैल्मन, क्रैब, सीप, झींगा मछली, केकड़ा जैसी मछलियां ना खाएं या बेहद कम खाएं. साथ ही रेड मीट का भी सेवन ना करें. इन सभी खाद्य पदार्थों में प्यूरिन का लेवल काफी अधिक होता है.

ये भी पढ़ें: क्या डायबिटीज में नारियल पानी पीने से शुगर लेवल बढ़ता है? जानें एक दिन में कितनी मात्रा में पीने से नहीं होगा नुकसान

4. कुछ सब्जियां प्यूरीन से भरपूर होती हैं जैसे शतावरी (asparagus), फूलगोभी और पालक. हालांकि, अध्ययनों से ये पता नहीं चला है कि उच्च प्यूरिन वाली सब्जियां हाई यूरिक एसिड लेवल से जुड़ी होती हैं या गाउट के हमलों को बढ़ाती हैं. वास्तव में, उच्च मात्रा में प्यूरिन सहित सब्जियां गाउट के खतरे को कम भी कर सकती हैं.

5. कुछ दालों में भी प्यूरिन का मात्रा अधिक पाई जाती है. अधिक मात्रा में दालें खाने से गठिया का दर्द कई गुना बढ़ सकता है. हाई यूरिक एसिड की समस्या वालों के लिए ये दालें हानिकारक साबित हो सकती हैं.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *