DMCA.com Protection Status बाहर से सख्त, अंदर से मलाई! इस फल को खाते थे रघुराई, कई बीमारियां करता है दूर – News Market

बाहर से सख्त, अंदर से मलाई! इस फल को खाते थे रघुराई, कई बीमारियां करता है दूर

बाहर से सख्त, अंदर से मलाई! इस फल को खाते थे रघुराई, कई बीमारियां करता है दूर

[ad_1]

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: अकसर धार्मिक स्थलों पर आपने सड़क किनारे साधारण से फल को बिकते हुए देखा होगा. पुराने लोग तो इस फल को आसानी से पहचान जाते हैं, लेकिन अगर दुकानदार बोर्ड न लगाकर रखे तो आज की पीढ़ी इस फल को पहचान भी न पाए. दरअसल, इस फल को कंदमूल के नाम से जाना जाता है और यह जंगलों में मिलता है. इस फल का इतिहास त्रेता युग में भी मिलता है.

रामायण के अनुसार, वनवास के दौरान प्रभु राम ने जंगल में रहकर इसी फल का सेवन किया था. कंदमूल को कई जगह पर रामफल के नाम से भी जाना जाता है. यह फल जंगली है. इसकी खेती नहीं की जाती, क्योंकि यह खेतों और जंगलों में अपने आप ही उग आता है. वहीं इस जंगली फल में कई ऐसे आयुर्वेदिक लाभ हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कंदमूल के सेवन से कई रोग से मुक्ति मिलती है.

कंदमूल खाने के फायदे
आयुर्वेदाचार्य आनंद उपाध्याय बताते हैं कि कंदमूल फल जंगली फल है. भगवान राम ने 14 वर्ष तक इस फल का सेवन किया था. वैसे कंदमूल फल के सेवन से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे हैं. यह कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज की तरह है. आज के समय में कंदमूल को इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जा सकता है. इसके सेवन से शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. अर्श, बवासीर जैसी बीमारियों के लिए भी लाभकारी है. कंदमूल अपने आप में सारी बीमारियों को दूर करने की शक्ति रखता है. खाने में भी बहुत स्वादिष्ट माना जाता है. इसको कोई भी खा सकता है.

खत्म हो जाती हैं कई बीमारियां
आगे बताया कि वैज्ञानिक दृष्टि से अगर देखा जाए तो कंदमूल में कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों में भी इसका सेवन किया जाता है. इतना ही नहीं, कंदमूल फल के सेवन से वजन में भी कमी लाई जा सकती है.

वजन घटाने में मददगार
कंदमूल में फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिसकी वजह से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. साथ ही कंदमूल फल फाइबर मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है. ऐसा करने से वजन तेजी के साथ घट जाता है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में कारगर
इसके अलावा कंदमूल फल के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और हीमोग्लोबिन की मात्रा में वृद्धि होती है.

कोलेस्ट्रोल से मिलेगी राहत
कंदमूल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल में भी कमी आती है. क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. अगर आप प्रतिदिन कंदमूल फल का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके कोलेस्ट्रॉल में भी कमी आएगी.

Tags: Ayodhya News, Fruits, Health tips, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *