DMCA.com Protection Status बाप रे बाप! 3000 रुपये किलो का नमक, गैस-कब्ज के लिए रामबाण, इस फल से डेढ़ महीने में होता है तैयार – News Market

बाप रे बाप! 3000 रुपये किलो का नमक, गैस-कब्ज के लिए रामबाण, इस फल से डेढ़ महीने में होता है तैयार

बाप रे बाप! 3000 रुपये किलो का नमक, गैस-कब्ज के लिए रामबाण, इस फल से डेढ़ महीने में होता है तैयार

[ad_1]

पलामू. नमक तो आप रोज ही खाते होंगे और उसकी कीमत बाजार में 10 या 20 रुपये होगी, लेकिन क्या कभी आपने 3000 रुपये किलो वाला नमक खाया है? चौंक गए न, जी हां, 3000 हजार रुपये किलो में बिकने वाला नमक एक खास फल से तैयार किया जाता है. ये नमक देखने में काला है, लेकिन सेहत के लिए संजीवनी से कम नहीं है. गैस, कब्ज के लिए ये रामबाण की तरह काम करता है.

आंवले से तो आप परिचित होंगे ही. यह फल सेहत के लिए लाभदायक है. पाचन तंत्र को मजबूत करने में ये मददगार है. इसी आंवले से पलामू के एक व्यक्ति ने आयुर्वेदिक विधि द्वारा नमक तैयार किया है. पलामू के रेड़मा निवासी शिव कुमार मिश्रा आयुर्वेद से लोगों का उपचार करते हैं. आयुर्वेद की पुरानी ”सत सिद्ध” पद्धति से कई प्रकार की औषधि बनाते हैं. इसमें से एक है आंवले का नमक, जो सेहत के लिए कई रूप में लाभदायक है.

नमक बनने में डेढ़ महीना लगता है
शिव कुमार पांडे ने Local 18 को बताया कि आंवले से नमक तैयार करने की प्रक्रिया बहुत लंबी है. प्रकृति के संयोग से दुर्लभ तरीके से इसे तैयार किया जाता है. आंवला और सेंधा नमक के इस्तेमाल से एक खास प्रक्रिया से नमक तैयार होता है, जिसमें 1 से 1.5 महीने का समय लगता है. तब जाकर आंवले का नमक बनता है. 1 किलो आंवले से 100 ग्राम नमक तैयार होता है, जो पाचन के लिए अचूक औषधि है.

कब्ज की समस्या के लिए रामबाण
आगे बताया कि आंवले का नमक कब्ज की समस्या के लिए रामबाण है. इसका इस्तेमाल करने के लिए खाना खाने के दस मिनट बाद चुटकी भर मुंह में डालने से जल्द ही कब्ज की समस्या से निजात मिलती है. लोग कभी भी खाना खाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं. साथ ही इस नमक का इस्तेमाल सब्जी में भी कर सकते हैं, जो सर्वोत्तम माना जाता है. हालांकि, यह काफी महंगा है. सब्जी में इस्तेमाल होने वाला नमक समुद्री नमक होता है, जो सस्ता है. वहीं, आंवला का नमक काफी महंगा है, जिसे सामान्य लोग दैनिक रूप से उपयोग में नहीं ला सकते.

3000 में 1 किलो
शिव कुमार ने बताया कि आंवले का नमक 3000 रुपये किलो तैयार होता है, जिसे लोग 50 ग्राम और 100 ग्राम के डिब्बे में लेते हैं. इसके 50 ग्राम की कीमत 150 रुपये है. यह नमक ऑर्डर पर तैयार किया जाता है. ऑर्डर देने के एक से डेढ़ महीने में तैयार कर लोगों को दिया जाता है. अधिक जानकारी के लिए 8789101495 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Health benefit, Local18, Palamu news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *