DMCA.com Protection Status बात-बात पर बढ़ जाता है आपकी भी BP? बस घर पर करें ये योगासन, जल्द मिलेगी राहत – News Market

बात-बात पर बढ़ जाता है आपकी भी BP? बस घर पर करें ये योगासन, जल्द मिलेगी राहत

बात-बात पर बढ़ जाता है आपकी भी BP? बस घर पर करें ये योगासन, जल्द मिलेगी राहत

[ad_1]

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. ब्लड प्रेशर का हाई और लो होना दोनों ही खतरनाक है. जब रक्त शरीर के सभी अंगों तक संतुलित तरीके से प्रवाहित होता है तो आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं. लगातार हाई बीपी और लो बीपी की समस्या सामने आने पर स्थिति गंभीर हो सकती है. ऐसे में कुछ घरेलू योगासन का अभ्यास कर आप ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं.

योग से करें दिन की शुरुआत
झूमरी तिलैया के विद्यापुरी निवासी वर्ल्ड योगासन प्रशिक्षक मिथिलेश राम गुप्ता ने लोकल 18 से विशेष बातचीत में बताया कि इस भागदौड़ वाली अनियमित लाइफस्टाइल में फास्ट फूड का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यदि समय पर इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो आगे चलकर स्ट्रोक की समस्या भी हो सकती है. चिकित्सकीय सलाह के अनुसार, दवा का नियमित तौर पर सेवन करते हुए रोज योग के कुछ आसन कर शरीर पर ब्लड प्रेशर से पड़ने वाले खराब प्रभाव को कम किया जा सकता है.

इन योगासन का करें अभ्यास
उन्होंने बताया कि लो ब्लड प्रेशर रहने पर लोगों को नियमित तौर पर सूर्य नमस्कार और कपाल भारती प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहने पर बालासन का अभ्यास करना चाहिए. इससे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. उन्होंने बताया कि पहले के जमाने में काफी संख्या में लोग धार्मिक स्थान पर एवं अपने गुरुजनों और बड़ों को बालासन योग मुद्रा में लेटकर प्रणाम करते थे. लेकिन अब यह परंपरा काफी कम देखने को मिलती है. ऐसा करने से हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

Tags: Health, Jharkhand news, Kodarma news, Latest hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *