DMCA.com Protection Status प्लैंक करने से हाई ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, शरीर रहेगा फिट और तंदुरुस्त! – News Market

प्लैंक करने से हाई ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, शरीर रहेगा फिट और तंदुरुस्त!

प्लैंक करने से हाई ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, शरीर रहेगा फिट और तंदुरुस्त!

[ad_1]

हाइलाइट्स

व्यायाम करने से शरीर फिट और तंदरुस्त रहता है.
प्लैंक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है.

Blood Pressure: शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए योग और एक्सरसाइज करने को कहा जाता है. यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. बॉडी के अलग-अलग पार्ट्स के लिए तरह-तरह के योग और एक्सरसाइज बताए गए हैं. इसी तरह प्लैंक करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने को लेकर रिसर्च किया गया. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक विशेष रूप से प्लैंक और स्क्वैट्स जैसे आइसोमेट्रिक व्यायाम हाई बीपी को कंट्रोल करती है.

इस अध्ययन में दावा किया गया है कि आइसोमेट्रिक व्यायाम जिसमें शरीर को एक स्थिति में रखने की आवश्यकता होती है, मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि से दोगुना प्रभावी हो सकता है. परिणामों से पता चला कि सभी प्रकार के व्यायाम के बाद आराम करने वाले सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप में महत्वपूर्ण कमी आई.

इसे भी पढ़ें: 60 की उम्र में भी दिखना चाहते हैं 30 के, रोज खाएं यह सफेद चीज, स्किन को बनाए हेल्दी और चमकदार

रिसर्चर ने दी जानकारी
इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक कैंटरबरी क्राइस्ट चर्च यूनिवर्सिटी में कार्डियोवस्कुलर फिजियोलॉजी के रिसर्चर और रिपोर्ट के वरिष्ठ लेखक जेमी ओ’ड्रिस्कॉल के अनुसार, बीपी में कमी का कारण मांसपेशियों के स्थैतिक संकुचन को माना जा सकता है. जो काम करने वाली मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली वाहिकाओं को निचोड़ते हैं. इससे व्यायाम के दौरान मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और इसलिए मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है.

जब मांसपेशियां बाद में शिथिल हो जाती हैं, तो यह वाहिकाओं के माध्यम से रक्त के बड़े प्रवाह का कारण बनता है. जिससे रक्त प्रवाह में अधिक सुधार होता है. सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों को कम करने में आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज सबसे ज्यादा असरदार है. इसे रोजाना करने से शरीर फिट रहता है. प्लैंक को आप आसानी से घर में भी कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के अलावा यह शरीर को फिट रखने में भी फायदेमंद है. इससे मेंटल हेल्थ भी सही रहती है. यह शरीर को तरो-ताजा रखता है.

इसे भी पढ़ें: पेट की गंदगी का जड़ से सफाया करता है ये करामाती फल, सेहत के लिए है वरदान, पाचनतंत्र को बनाता है मजबूत

Tags: Health News, Lifestyle, Research

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *