DMCA.com Protection Status छाती में जम गया है बलगम और कफ से हैं परेशान तो जरूर खाएं ये मीठी चीज, हाई कोलेस्ट्रॉल भी करे कम, जानें 6 बड़े फायदे – News Market

छाती में जम गया है बलगम और कफ से हैं परेशान तो जरूर खाएं ये मीठी चीज, हाई कोलेस्ट्रॉल भी करे कम, जानें 6 बड़े फायदे

छाती में जम गया है बलगम और कफ से हैं परेशान तो जरूर खाएं ये मीठी चीज, हाई कोलेस्ट्रॉल भी करे कम, जानें 6 बड़े फायदे

[ad_1]

Benefits of Honey: कई लोग शहद का सेवन करना पसंद करते हैं. शहद एक नेचुरल स्वीटनर है, जिसके सेहत को कई अनगिनत लाभ होते हैं. इसे फेस पैक में डालकर चेहरे पर लगाने से स्किन भी स्मूद होती है. कुछ लोग इसे सर्दियों में खाना पसंद करते हैं. कुछ वजन कम करने के लिए इसे सुबह गर्म पानी में डालकर पीते हैं. शहद में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें मैंगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड, कैलोरी आदि होते हैं. साथ ही शहद में शर्करा ग्लूकोज, फ्रुक्टोज भी होता है, इसलिए ये मीठा होता है. चलिए जानते हैं शहद खाने के फायदों के बारे में.

शहद खाने के सेहत लाभ (Shahad khane ka fayde)

1. एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव- वेबएमडी के अनुसार, शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को इंफ्लेमेशन से सुरक्षित रखते हैं. इंफ्लेमेशन के कारण कई तरह की सेहत संबंधित समस्याएं हो सकती हैं जैसे हार्ट डिजीज, कैंसर, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर आदि.

2. बच्चों में कफ करे दूर- एक्सपर्ट बच्चों की सर्दी-खांसी, कफ की समस्या को दूर करने के लिए ओवर-द काउंटर मेडिकेशन देने की सलाह नहीं देते हैं. इसकी बजाय आप नेचुरल तरीके से कफ को कम कर सकते हैं. बच्चों को 2 छोटे चम्मच शहद रात में देने से कफ और कोल्ड की समस्या कम हो सकती है. हालांकि, एक साल से छोटे बच्चे को शहद बिल्कुल ना दें. बड़े भी सर्दी-खांसी में शहद का सेवन कर सकते हैं.

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- शहद में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स उच्च मात्रा में होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. इसका मतलब है कि शरीर में कुछ कोशिकाओं की क्षति से ये बचाने में मदद करते हैं.

4. घाव जल्दी भरे- सालों से शहद का इस्तेमाल चोट, घाव, जलने आदि को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है. इसके जीवाणुरोधी और सूजनरोधी गुण जलन को कम कर सकते हैं. शहद के सेवन से घाव जल्दी भर सकते हैं.

5. कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल- कुछ शोधकर्ताओं ने ये भी अपने शोध में कहा है कि शहद हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. टोटल कोलेस्ट्रॉल, बैड कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स कम हो सकता है यदि आप नियमित रूप से शहद का सेवन करते हैं. इतना नहीं, इससे गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल में इजाफा होता है.

6. एनर्जी दे भरपूर- यदि आपको हमेशा सुस्ती, थकान और बॉडी में एनर्जी कम महसूस होती है तो आप शहद का सेवन कर सकते हैं. शहद शरीर में जाते ही एनर्जी प्रदान करता है. आप पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कमल ककड़ी पाचन दुरुस्त रखने से लेकर रक्तचाप भी करे कंट्रोल, खून की कमी है तो जरूर करें सेवन, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Tags: Eat healthy, Health, Heart Disease, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *