DMCA.com Protection Status चिलचिलाती धूप में घूम रहे है बाहर तो करें यह उपाय, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, ग्लो रहेगा बरकरार – News Market

चिलचिलाती धूप में घूम रहे है बाहर तो करें यह उपाय, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, ग्लो रहेगा बरकरार

चिलचिलाती धूप में घूम रहे है बाहर तो करें यह उपाय, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, ग्लो रहेगा बरकरार

[ad_1]

रविन्द्र कुमार/झुंझुनूंः पानी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. अगर हम कम मात्रा में पानी पीते हैं तो कई बीमारियां पैदा होने का डर रहता है. पानी शरीर से टॉक्सिंस को आसानी से बाहर निकलने में मदद करता है. भरपूर पानी से शरीर के सारे बॉडी पार्ट्स भी स्मूथली वर्क कर पाते हैं. पानी की कमी से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यही यूरिन इन्फेक्शन, कब्ज, इनडाइजेशन इत्यादि की समस्या बढ़ जाती है.

वहीं चेहरे पर भी पानी की कमी दिखने लगती है कई बार शरीर में पानी की कमी तो होती है. लेकिन उसे हम समझ नहीं पाते. हाल ही में गर्मियों का मौसम आ रहा है रात में सर्दी व दिन में गर्मी की वजह से अभी भी सर्दियों की दिनचर्या बनी हुई है. दिन में कम पानी का सेवन हर व्यक्ति करता है जिससे शरीर में पानी की कमी होने लग जाती है.

एक अहम समस्या पानी की कमी
डॉक्टर सुनीता लांबा ने डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें शुरुआती लक्षणों के दौरान शरीर में थकान होना, कब्ज की समस्या होना, खाना पीना न पचना इत्यादि लक्षण होते हैं. जो की पानी की कमी की वजह से शरीर में होने लग जाते हैं. साथ में ही पेशाब में इन्फेक्शन भी एक अहम समस्या पानी की कमी से होती है. इन सब से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करने की सलाह देते हुए जूसी फ्रूट, गाने का जूस, छाछ इत्यादि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की सलाह दी ताकि शरीर में होने वाली पानी की कमी से बचा जा सके.

Tags: Health News, Jhunjhunu news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *