DMCA.com Protection Status क्या आपको पता है तरबूज खाने का सही समय? इस फल को खाएं तो कुछ देर तक इन चीजों से रहें दूर, जानें फायदे – News Market

क्या आपको पता है तरबूज खाने का सही समय? इस फल को खाएं तो कुछ देर तक इन चीजों से रहें दूर, जानें फायदे

क्या आपको पता है तरबूज खाने का सही समय? इस फल को खाएं तो कुछ देर तक इन चीजों से रहें दूर, जानें फायदे

[ad_1]

जितेन्द्र बेनीवाल/फरीदाबाद: गर्मी के दिनों में तरबूज शरीर को ठंडक देने के लिए सबसे अच्छा फल माना गया है. तरबूज गर्मी से राहत देने के साथ ही, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें पोटेशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, नियासिन, आयरन, विटामिन-ए, सी, बी और लाइकोपीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. लेकिन, क्या आप तरबूज खाने का सही तरीका जानते हैं? क्या आपको पता है कि इसे किस समय खाना चाहिए?

गर्मियों में तरबूज को सही तरीके से खाने के बारे में डॉ. योगेंद्र सरदाना ने Local 18 को बताया कि इस फल का सेवन या इसका जूस पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बनता. बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट प्रॉब्लम की सबसे बड़ी वजह है. तरबूज के सेवन से शरीर को बैड कोलेस्ट्रॉल से निजात मिलती है. इसमें पाए जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ हार्ट की एथेरोस्क्लेरोसिस प्रॉब्लम को दूर करने में सहायता करता है. तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा काफी होती है. ये दोनों ही चीजें पाचन क्रिया को सही रखने में सहायक होती हैं.

तरबूज खाने के और फायदे
वहीं, डॉ. योगेंद्र ने Local 18 को बताया कि तरबूज के सेवन से पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है. कब्ज, डायरिया व गैस जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है. तरबूज का सेवन वजन घटाने में भी सहायता करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी होती है. इससे पेट जल्दी भर जाता है, जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता है. इसमें पानी भी काफी होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, साथ ही शरीर को डिहाइड्रेड भी नहीं होने देता है.

जानें तरबूज खाने का सही समय
एक्सपर्ट योगेंद्र ने Local 18 को बताया कि तरबूज को कभी रात के समय नहीं खाना चाहिए. वैसे, इसको दिन में कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन इसके सेवन का सही समय, दोपहर का है. इसको खाने के बाद पानी, दूध, लस्सी और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीज़ों का कुछ देर तक सेवन नहीं करना चाहिए. मांसपेशियों में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए भी आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन मसल्स पेन को दूर करने में सहायता करते हैं.

Tags: Faridabad News, Food 18, Health benefit, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *