DMCA.com Protection Status कोलेस्ट्रॉल की सबसे बड़ी दुश्मन है यह लाल सब्जी, नसों में जमा फैट कर देगी आउट – News Market

कोलेस्ट्रॉल की सबसे बड़ी दुश्मन है यह लाल सब्जी, नसों में जमा फैट कर देगी आउट

शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को आउट कर देगा इस लाल सब्जी का जूस, लिवर भी होगा क्लीन स्वीप

[ad_1]

हाइलाइट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए टमाटर का सेवन करना लाभकारी है.
कोलेस्ट्रॉल के अलावा टमाटर का जूस पीने से बीपी भी कंट्रोल हो सकता है.

Tomato Juice Benefits: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है और करोड़ों की तादाद में लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर दवाएं देते हैं, लेकिन कई घरेलू नुस्खे भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद असरदार हो सकते हैं. इनमें से एक टमाटर है. टमाटर को कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए रामबाण माना जा सकता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि रोजाना टमाटर का जूस पीने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाला जा सकता है. टमाटर का जूस प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसकी वजह से यह कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है. यह शरीर को तरोताजा रखता है और एनर्जी प्रदान करता है.

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर के जूस में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद असरदार हो सकता है. एक रिसर्च में पता चला है कि प्रतिदिन 25 mg लाइकोपीन का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है. एक टमाटर में करीब 4 ग्राम लाइकोपीन होता है. हालांकि एक गिलास टमाटर के जूस में लाइकोपीन की मात्रा 25 ग्राम या इससे अधिक हो सकती है. ऐसे में अगर आप एक गिलास टमाटर का जूस रोज पिएंगे, तो कोलेस्ट्रॉल लेवल को 10 पर्सेंट कम कर सकते हैं. इस जूस का लंबे समय तक सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल पूरी तरह रिवर्स होकर नॉर्मल हो सकता है. टमाटर कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ हार्ट हेल्थ बूस्ट करता है. हड्डियों के लिए भी यह फायदेमंद होता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल कर सकता है. जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में पता चला था कि रोज एक गिलास टमाटर का जूस पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. हालांकि सबसे जरूरी बात यह है कि टमाटर का जूस बिना नमक डाले ही पीना चाहिए. अनसाल्टेड जूस ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें नमक मिलाने से बचना चाहिए. टमाटर का जूस लिवर साफ करने में भी बेहद कारगर हो सकता है. टमाटर का जूस लिवर डिटॉक्सीफाई करके शरीर की इंफ्लेमेशन कम करता है. हालांकि अगर आप किडनी स्टोन के मरीज हैं या आपको कैल्शियम वाले फूड्स से परेशानी है, तो टमाटर का जूस न पिएं. किडनी स्टोन के मरीज डॉक्टर या डाइटिशियन से सलाह लेने के बाद ही टमाटर का सेवन करें.

यह भी पढ़ें- इस जड़ी-बूटी में छिपा है जवानी का राज़, सिर्फ 3 बूंद कर लें सेवन, 80 साल तक नहीं आएगा बुढ़ापा !

यह भी पढ़ें- सर्दियों में मिलने वाला यह टेस्टी फल बेहद चमत्कारी, पत्ते भी करते हैं कमाल, कीमत सिर्फ 30 रुपये किलो

Tags: Cholesterol, Health, Lifestyle, Tomato

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *