DMCA.com Protection Status कम उम्र के लोगों में सिरदर्द इस खतरे का हो सकता है संकेत, नई स्टडी में हुआ खुलासा – News Market

कम उम्र के लोगों में सिरदर्द इस खतरे का हो सकता है संकेत, नई स्टडी में हुआ खुलासा

कम उम्र के लोगों में सिरदर्द इस खतरे का हो सकता है संकेत, नई स्टडी में हुआ खुलासा

[ad_1]

हाइलाइट्स

नई रिसर्च में पता चला है कि युवा वयस्कों में स्ट्रोक की वजह माइग्रेन भी हो सकता है.
सालों तक हजारों मरीजों के डाटा का एनालिसिस करने के शोधकर्ताओं ने यह कहा है.

New Study on Stroke Risk: अब तक आपने सुना होगा कि स्ट्रोक की सबसे बड़ी वजह हाई ब्लड प्रेशर होता है, लेकिन एक नई स्टडी में चौंकाने वाली बात सामने आई है. इसमें पता चला है कि युवाओं में स्ट्रोक की वजह माइग्रेन भी हो सकता है. माइग्रेन सिरदर्द का एक सीवियर टाइप है, जिसमें लोगों के सिर में लगातार कम या ज्यादा दर्द होता रहता है. माइग्रेन की वजह से लोगों की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित होती है. हालांकि माइग्रेन की वजह से स्ट्रोक की नौबत आ सकती है, इसका पता नई रिसर्च में चला है. इसमें कई अन्य चौंकाने वाली बातें भी सामने आई हैं, जो सभी को जरूर जान लेनी चाहिए.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) की रिपोर्ट के अनुसार नए शोध से पता चला है कि 35 वर्ष से कम उम्र के वयस्कों के लिए माइग्रेन स्ट्रोक का एक संकेत हो सकता है. शोधकर्ताओं की मानें तो माइग्रेन और स्ट्रोक के बीच संबंध प्रदर्शित करने वाले अब तक कई अध्ययन हुए हैं, लेकिन यह पहली स्टडी है, जिसमें पता चला है कि माइग्रेन के कारण स्ट्रोक का कितना जोखिम हो सकता है. अभी तक हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 डायबिटीज, स्मोकिंग और मोटापा समेत कई वजहों को स्ट्रोक का रिस्क फैक्टर माना जाता है, लेकिन अब इसमें गैर पारंपरिक रिस्क फैक्टर माइग्रेन का नाम भी शामिल हो गया है.

इस स्टडी में 18 से 55 साल के करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों के डाटा का विश्लेषण किया गया था. इसमें पता चला कि 35 साल से कम उम्र की महिलाओं में 43% और पुरुषों में 31% स्ट्रोक के साथ गैर-पारंपरिक रिस्क फैक्टर्स जुड़े हुए थे. इस सूची में माइग्रेन सबसे ऊपर है, जो महिलाओं में लगभग 35% और पुरुषों में 20% स्ट्रोक के लिए जिम्मेदार था. शोधकर्ता यह जानकर आश्चर्यचकित थे कि गैर-पारंपरिक जोखिम कारकों, विशेष रूप से माइग्रेन ने युवा वयस्कों में स्ट्रोक के विकास में इतनी बड़ी भूमिका निभाई. इससे पहले की गई स्टडीज में माइग्रेन को लेकर कोई विशेष बात सामने नहीं आई थी. यह कहा जा सकता है कि अगर किसी युवा वयस्क को माइग्रेन की दिक्कत है, तो उसे स्ट्रोक का खतरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें- सुबह कितने बजे नाश्ता करना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें परफेक्ट टाइम, दूर होगी बीमारियों की टेंशन

यह भी पढ़ें- इतने महीने से ज्यादा पुराना हो गया है टूथब्रश, तुरंत नया खरीदकर करें इस्तेमाल, वरना बढ़ जाएगी मुसीबत

Tags: Health, Hypertension, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *