DMCA.com Protection Status कब खाएं केला और दूध? जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान, डॉक्टर ने दी सलाह – News Market

कब खाएं केला और दूध? जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान, डॉक्टर ने दी सलाह

कब खाएं केला और दूध? जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान, डॉक्टर ने दी सलाह

[ad_1]

आकांक्षा दीक्षित /दिल्लीः- केले में बहुत सारे विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं. फाइबर से भरपूर केला ना सिर्फ एनर्जी देता है, बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है. वहीं दूध से शरीर को कैल्शियम और विटामिन-D मिलता है. लेकिन लोग अक्सर इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाते हैं, तो क्या उससे ज़्यादा न्यूट्रीशन मिलता है. वजन बढ़ाने के लिए भी लोग दूध-केला खाने की सलाह देते हैं. चलिए इस प्रक्रिया पर डॉक्टर की सलाह लेते हैं.

इसे लेकर Local18 टीम ने डाइट टू नरिश की को-फाउंडर और चीफ डायटीशियन प्रियंका जायसवाल से बात की, तो उन्होंने बताया कि वो चार सालों से अपना क्लीनिक चला रही हैं और डायटीशियन की फील्ड में वो 10 साल से हैं. दूध और केले का कॉम्बिनेशन आपको सुनने में अच्छा लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल यह दोनों चीजें एक-दूसरे के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती हैं. क्योंकि दूध में फाइबर नहीं होता है, जो केले में होता है. इन दोनों चीजों में एक जैसे पोषक तत्व नहीं होते हैं. ऐसा नहीं होने से कई समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें:- क्या आप भी कम बजट में खरीदना चाहते हैं AC? तो तुरंत पहुंचे यहां, मात्र 9 हजार रुपए में मिल जाएगा AC

दूध और केला खाने के नुकसान
डायटीशियन प्रियंका ने लोकल 18 को आगे बताया कि केला और दूध एक साथ खाने से ना केवल पाचन तंत्र प्रभावित होता है, बल्कि हमारे साइनस को भी प्रभावित करता है. साइनस के सिकुड़ने से कोल्ड, कफ और अन्य एलर्जी जैसी चीजें हो सकती हैं. ज्यादातर लोगों का मानना है कि दोनों के एक साथ सेवन से पाचन सम्बंधी समस्याएं खत्म हो सकती हैं. जबकि लंबे समय में इससे वॉमिटिंग और लूज मोशन होने लगता है.

कैसे करें दूध और केले का सेवन
प्रियंका ने बताया कि अगर आप जिम या वर्कआउट के बाद दूध और केला खाना चाहते हैं, तो इन्हें अलग-अलग खा सकते हैं. उन्होंने बताया कि जिम से आने के बाद स्नैक के तौर पर दूध पीने के 20 मिनट बाद ही केला खाएं.

Tags: Delhi news, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *