DMCA.com Protection Status इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं मछली, खाते ही भागना पड़ सकता है अस्पताल – News Market

इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं मछली, खाते ही भागना पड़ सकता है अस्पताल

इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं मछली, खाते ही भागना पड़ सकता है अस्पताल

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची. मछली नॉन वेजिटेरियन को खूब पसंद होती है. इसमें प्रोटीन और ओमेगा फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर और दिमाग को मजबूत करने का काम करते हैं. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके और भी कई फायदे हैं. लेकिन इतने फायदे के बावजूद कुछ लोगों के लिए मछली जहर समान होती है. इसका सेवन करने से उन्हें परहेज करना चाहिए.

झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमसी व 25 वर्षों से अधिक का अनुभव) ने लोकल 18 को बताया कि मछली में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसको खाना काफी फायदेमंद होता है पर कुछ लोग इसे भूलकर भी ना खाएं. कुछ लोगों के लिए मछली जहर समान होती है.

यह लोग भूलकर भी ना खाएं मछली
आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने बताया कि खासकर कुछ लोग जिन्हें कुस्ठ की समस्या है या फिर सफेद दाग और अपच की समस्या रहती है वह मछली से परहेज करें, क्योंकि पानी में मौजूद मर्करी और पीसीबी जैसे केमिकल मछलियों के पेट में भी चले जाते हैं. मर्करी और पीसीबी हमारी हेल्थ खासकर स्किन को खासा नुकसान पहुंचाते हैं और इससे आपको अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. ऐसे में अगर आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है तो यह रिएक्शन भी कर सकती है.

उन्होंने आगे बताया कि गर्भवती महिलाओं को मछली न के बराबर खाना चाहिए. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. अगर प्रेगनेंट महिला ज्यादा मछली का सेवन करती है, तो इससे गर्भपात होने का डर बना रहता है.

कुछ केमिकल से हानिकारक
डॉ वीके पांडे बताते हैं कि आज सबसे अधिक चिंता का विषय पारा, डाइऑक्सिन और कीटनाशक है जो पानी में घुले रहते हैं और कुछ मछलियों में डीडीए नामक विषैला पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में शुगर को बढ़ाता है. इन मछलियों के खाने से फैटी एसिड लीवर में जमा हो जाता है और मोटापे को बढ़ावा देता है. इसलिए डायबिटीज के पेशेंट इसका अधिक सेवन न करें. वहीं मछलियों को हद से ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ने की समस्या हो सकती है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही खाए.

(नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. लोकल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *