DMCA.com Protection Status आप भी बार-बार हो जाते हैं बीमार? शरीर में इस विटामिन की कमी का है संकेत, 5 चीजों का करें सेवन, हमेशा रहेंगे सेहतमंद – News Market

आप भी बार-बार हो जाते हैं बीमार? शरीर में इस विटामिन की कमी का है संकेत, 5 चीजों का करें सेवन, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

आप भी बार-बार हो जाते हैं बीमार? शरीर में इस विटामिन की कमी का है संकेत, 5 चीजों का करें सेवन, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

आप भी बार-बार हो जाते हैं बीमार? शरीर में इस विटामिन की कमी का है संकेत, 5 चीजों का करें सेवन, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

Zinc Rich Foods: मौसम कोई भी हो. अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं तो इसका कारण शरीर में जिंक की कमी भी हो सकती है. जी हां, जिंक हमारे शरीर में सौ से अधिक एंजाइमेटिक प्रतिक्रियाओं में भूमिका निभाता है. ये एक ऐसा मिनरल है, जो बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्दी रखने, स्किन एंड हेयर की देखभाल करने के साथ शरीर में डीएनए के निर्माण में भी अहम भूमिका निभाता है. वहीं, शरीर में जिंक की कमी होने से बार-बार बीमार पड़ना, बालों का तेजी से झड़ना, घाव लंबे समय तक ठीक न होने जैसी तमाम परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे जरूरी है कि डाइट में जस्ता (Zinc) से भरपूर डाइट का सेवन करें. आइए रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी से जानते हैं जिंक से यूक्त खाद्य पदार्थों के बारे में-

01

Canva

सूरजमुखी के बीज: डाइटिशियन के मुताबिक, सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर रूप से जिंक प्राप्त हो सकता है. करीब 28 ग्राम सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को लगभग 1.5 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. इसमें भरपूर रूप से विटामिन ई, थायमिन, मैंगनीज और तांबा होता है, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने में असरदार साबित हो सकता है. हालांकि, किसी भी परेशानी में कोई भी चीज का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है.  (Image- Canva)

02

Canva

कद्दू का बीज: शरीर में जिंक पूर्ति के लिए कद्दू के बीजों का भी सेवन किया जा सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, करीब 28 ग्राम रोस्टेड कद्दू के बीजों से शरीर को लगभग 2.2 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. यही नहीं, कद्दू के बीजों के सेवन से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी को दूर किया जा सकता है. साथ ही यह मानसिक समस्याओं को भी दूर कर सकता है.  (Image- Canva)

03

Canva

मशरूम: मशरूम स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हेल्दी माना जाता है. अगर आप नियमित रूप से 100 ग्राम मशरूम का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर को लगभग 1 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. इसके सेवन से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है. साथ ही यह कई अन्य समस्याओं से दूर रख सकता है.  (Image- Canva)

04

Canva

मसूर की दाल: जिंक की पूर्ति के लिए आप रोज करीब 100 ग्राम यानी 1 कटोरी मसूर की दाल का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से शरीर को लगभग 1.3 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. साथ ही यह पॉलीफेनोल्स और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है. इससे प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.  (Image- Canva)

05

Canva

काजू: शरीर में जिंक की पूर्ति के लिए आप काजू का सेवन कर सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 28 ग्राम कच्चे काजू से शरीर को लगभग 1.6 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है. साथ ही यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. इससे शरीर की सूजन, हार्ट डिजीज, कमजोर हड्डियों की परेशानियों को दूर किया जा सकता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *