DMCA.com Protection Status अनिद्रा और स्ट्रेस से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इस औषधि का करें सेवन, शरीर भी रहेगा फिट – News Market

अनिद्रा और स्ट्रेस से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इस औषधि का करें सेवन, शरीर भी रहेगा फिट

अनिद्रा और स्ट्रेस से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इस औषधि का करें सेवन, शरीर भी रहेगा फिट

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली : सेहत बनाने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं. कुछ लोग तो महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर अपनी फिटनेस को बनाए रखने का प्रयास करते हैं. लेकिन आयुर्वेद में कई ऐसी औषधि के बारे में बताया गया है. जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी सेहत सुधार सकते हैं. यह औषधि आपको बीमारी से बचाने के साथ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.

आज हम आपको एक ऐसी ही औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करने से आप अपने शरीर को तो फिट बनाए ही रख सकते हैं. साथ ही आप कई गंभीर बीमारियों से भी सुरक्षा मिलेगी. दरअसल, हम बात कर रहे हैं औषधि गुणों से भरपूर अश्वगंधा की. जिसे आयुर्वेद में ऊर्जा का स्रोत माना गया है. इसका सेवन करने से आपके शरीर की सूजन, अनिद्रा के साथ ही आपकी शारीरिक शक्ति की कमी भी दूर हो जाएगी. अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लीवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं, जो बॉडी को हेल्थी रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण भी होते हैं, जो आपको तनाव मुक्त करने में मदद करते है. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में भी यह औषधि लाभकारी है. कई रिसर्च में पता चला है कि इसके सेवन से कैंसर सेल्स खत्म हो जाते हैं.

औषधि गुणों की खान है अश्वगंधा
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव के मुताबिक अश्वगंधा हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लीवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी बॉडी को हेल्दीं रखने में हेल्प करते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण भी होते है जो स्ट्रेस फ्री करने में मदद करते है. जोड़ों में दर्द या आप सूजन से परेशान हैं, तो भी आपको अश्वगंधा पाउडर का सेवन करना चाहिए.

ऐसे करें उपयोग
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं की अश्वगंधा एक औषधि पौधा है. जिसकी लंबाई 50 से 65 सेंटीमीटर तक होती है. अश्वगंधा की जड़ का चूर्ण बनाकर सुबह शाम गर्म पानी के साथ पीने से हमारा शरीर स्वस्थ एवं फिट बना रहता है. साथ ही घी के साथ इसके सेवन किया जाए तो यह हमारे पुरुषत्व को भी बढ़ाने में काफी कारगर होता है. इसका प्रतिदिन सेवन करने से यह हमें अनिद्रा डिप्रेशन जैसी बीमारियों से राहत मिलती है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Rae Bareli News, Uttar Pradesh News Hindi

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *