DMCA.com Protection Status Ways to wash Grapes: कहीं आप पेस्टिसाइड्स लगा अंगूर तो नहीं खा रहे? खाने से पहले इन 2 आसान तरीकों से जरूर करें साफ – News Market

Ways to wash Grapes: कहीं आप पेस्टिसाइड्स लगा अंगूर तो नहीं खा रहे? खाने से पहले इन 2 आसान तरीकों से जरूर करें साफ

Ways to wash Grapes: कहीं आप पेस्टिसाइड्स लगा अंगूर तो नहीं खा रहे? खाने से पहले इन 2 आसान तरीकों से जरूर करें साफ

[ad_1]

Ways to wash Grapes: अंगूर एक ऐसा फल है जो बारहों महीने मिलता है. लाल, काले और हरे अंगूर ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि शरीर को भी कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर के बारे में आयुर्वेद में कहा गया है “द्राक्ष फलोत्तम”, जिसका अर्थ है सभी फलों में अंगूर सर्वोत्तम है लेकिन उतना ही इसका सेवन करना हानिकारक भी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बेहतर तरीके से विकास के लिए बड़े पैमाने पर कीटनाशकों ( pesticides) का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि अंगूर के सेवन से पहले इसे अच्छी तरह से साफ कर लिया जाए. स्वस्थ रहने और कीटाणुओं/कीटनाशकों के सफाया करने के लिए आप सभी वेरायटी के अंगूरों को खाने से पहले अच्छी तरह से जरूर धा लें. इससे आप पेस्टिसाइड्स से होने वाले नुकसानों से बचे रह सकते हैं. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वे अंगूर को साफ करने के दो तरीकों के बारे में बता रही हैं. चलिए जानते हैं अंगूर को कैसे साफ करके खाएं.

अंगूर से कीटनाशकों को हटाने के सिंपल टिप्स

1. यदि आपने मार्केट से अंगूर खरीदा है तो उसे बिना धोए या सिर्फ सादे पानी से धोकर खाने की गलती न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि इनके प्रॉपर ग्रोथ के लिए भारी मात्रा में कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाता हगै. ऐसे में आप इस आसान तरीके से अंगूर को साफ करें. अंगूरों को एक बड़े बर्तन में डाल दें. उसमें पानी भी डाल दें. अब इसमें 2 बड़े चम्मच डिस्टिल्ड विनेगर या सेब का सिरका मिलाएं. अंगूरों को सिरके के घोल में चारों ओर घुमाएं और फिर उन्हें 10 मिनट तक भीगने दें. इस घोल को छान लें. अब अंगूरों को अच्छी तरह से ठंडे पानी से धो लें. अब यह खाने के लिए बिल्कुल तैयार है.

Tags: Eat healthy, Fruits, Health, Lifestyle, Tips and Tricks



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *