DMCA.com Protection Status New Year 2024: पार्टी में ड्रिंक और स्मोकिंग करने का है इरादा, तो जरूर पढ़ें.. – News Market

New Year 2024: पार्टी में ड्रिंक और स्मोकिंग करने का है इरादा, तो जरूर पढ़ें..

New Year 2024: पार्टी में ड्रिंक और स्मोकिंग करने का है इरादा, तो जरूर पढ़ें..

[ad_1]

कृष्ण कुमार गौड़/जोधपुर. नए साल के जश्न की तैयारियां हो चुकी हैं. इस मौके पर तमाम लोग घर में रहकर न्यू ईयर ईव को सेलिब्रेट करते हैं, तो कुछ बाहर जाकर पार्टी का मजा लेते हैं. लेकिन अगर आप हार्ट पेशेंट हैं और नए साल पर जश्न की तैयारी कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए कि पार्टी के समय आपको क्या सावधानियां बरतनी हैं क्योंकि जोश में आकर की गई कुछ गलतियां आपके खुशी के रंग में भंग डाल सकती हैं और इसका खामियाजा आपकी सेहत को उठाना पड़ सकता है. शराब का अधिक सेवन आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है और दिल के टिश्यू को नुकसान पहुंचाता है. अत्यधिक शराब और स्मैक का सेवन आपको हार्ट संबंधित कई परेशानियां बढा सकता है जिससे आपका आगे का जीवन खराब हो सकता है. 

हो सकती हैं हार्ट संबंधित परेशानी

हृदय रोग विशेष डॉ विकास गुप्ता ने बताया कि नए साल की पार्टी में देखा गया है हैवी ड्रिंक, हेवी स्मोक इत्यादि एक साथ सेवन हार्ट को काफी नुकसान पहुंचाता है. इससे हमें बचना चाहिए इससे हार्ट की धड़कन बढ़ने के साथ ही हार्ट की पंपिंग कमजोर हो सकती है. अगर आप शराब पी रहे है तो उसको लिमिट में पीए. स्मोकिंग को तो न ही करें तो ज्यादा अच्छा रहता है. एडिक्शन से हमें दूर जाना चाहिए.

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम का ज्यादा खतरा

दरअसल, इस बार नया साल वीकेंड में है, तो मस्ती भी जबरदस्त होगी. छुट्टी का दिन होने के कारण लोग जश्न में इस कदर डूब जाते हैं, कि उन्हें ये भी होश नहीं होता कि वो जो खानपान ले रहे हैं, वो उनके लिए सही है भी या नहीं. यही वजह है कि हार्ट डिसऑर्डर के मामले ज्यादातर छुट्टी के दिनों में मिलते हैं. इसलिए इसे हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम कहा जाता है. जो लोग हार्ट पेशेंट पहले से हैं, उनको हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए हार्ट पेशेंट नए साल पर जश्न मनाते समय उन चीजों से खासतौर पर दूरी बनाकर रखें, जो हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम की खास वजहों में से एक मानी जाती हैं.

तेज नमक वाले स्नैक्स न खाएं

पार्टी के दौरान तमाम तरीके के स्नैक्स चलते हैं. अगर घर में पार्टी हो फ्रेंच फ्राइज और पैकेट बंद स्नैक्स का भी इस्तेमाल किया जाता है. इन स्नैक्स में नमक बहुत ज्यादा होता है. हार्ट और हाई बीपी के मरीजों के लिए ये स्नैक्स बहुत ज्यादा नुकसानदायक हैं. ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है और स्थिति बिगड़ सकती है. वहीं, अगर अल्कोहल के साथ इनका मेल हो, तो ये और ज्यादा खतरनाक होते हैं. ऐसे में हार्ट और हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे मरीजों को पार्टी के दौरान खानपान को लेकर बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है.

Tags: Health, Jodhpur News, Local18, New Year Celebration, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *