DMCA.com Protection Status IPL 2024 के 5 कप्तान, जिन्हें नहीं मिलेगी T20 World Cup Squad में जगह, पंड्या-गिल, राहुल-पंत-सैमसन… – News Market

IPL 2024 के 5 कप्तान, जिन्हें नहीं मिलेगी T20 World Cup Squad में जगह, पंड्या-गिल, राहुल-पंत-सैमसन…

IPL 2024 के 5 कप्तान, जिन्हें नहीं मिलेगी T20 World Cup Squad में जगह, पंड्या-गिल, राहुल-पंत-सैमसन...

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2024 अपने आखिरी पड़ाव की ओर बढ़ चला है और चंद दिनों में प्लेऑफ की तस्वीर भी साफ हो जाएगी. लेकिन प्लेऑफ से पहले एक और बात है जिस कारण यह टूर्नामेंट खूब चर्चा में और वह है टी20 वर्ल्ड कप. इसी साल जून में होने वाले T20 वर्ल्ड कप के लिए एक-दो दिन में सभी टीम अपने 15 खिलाड़ियों के स्क्वाड घोषित कर देंगे. क्या आप जानते हैं की आईपीएल खेल रहे कम से कम 5 कप्तान इस टी20 वर्ल्ड कप में खेलते नहीं दिखेंगे. यानी ऐसे 5 क्रिकेटर जो आईपीएल में कप्तानी कर रहे हैं वे अपनी नेशनल टीम से खेलने का माद्दा नहीं रखते. इनमें से ज्यादातर भारतीय क्रिकेटर हैं. आइए, उन क्रिकेटरों की बात कर लेते हैं.

अय्यर की फॉर्म लौट आए तो भी नहीं बनेगा काम
कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. लेकिन उसके कप्तान श्रेयस अय्यर का हाल खराब है. अय्यर 8 मैच में 218 रन ही बना पाए हैं, जिसमें सिर्फ एक अर्धशतक है. अय्यर का स्ट्राइक रेट भी 140 से कम है. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप की टीम में उनके लिए कोई जगह नहीं दिखती.

IPL 2024 में 500 रन बनाने वाले पहले बैटर बने विराट कोहली, रोहित-राहुल, यशस्वी-गिल आसपास भी नहीं

IPL 2024: विराट कोहली का स्ट्राइक रेट पर करारा जवाब, बोले- बॉक्स में बैठकर बोलने वाले… 15 साल से जीत…

पंत-सैमसन से पिछड़े केएल राहुल
केएल राहुल भारत के लिए बतौर विकेटकीपर बैटर वनडे वर्ल्ड कप खेल चुके हैं. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप की टीम में उनकी जगह शायद ही बन पाए. भारतीय टी20 टीम के लिए कम से कम 4-5 विकेटकीपर बैटर रेस में है. इनमें ऋषभ पंत, संजू सैमसन, ईशान किशन, दिनेश कार्तिक शामिल है. भारतीय टीम में अधिकतम 2 स्पेशलिस्ट विकेटकीपर बैटर चुने जाने की संभावना है. फिलहाल इस रेस में संजू सैमसन और ऋषभ पंत आगे दिखाते हैं. इत्तफाक से संजू सैमसन और ऋषभ पंत भी आईपीएल में अपनी टीम के कप्तान हैं. संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हुए 9 मैच में 385 रन बना चुके हैं. दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पंत ने 10 मैच में 371 रन बनाए हैं. केएल राहुल ने भी लखनऊ सुपरजाइंट्स की कप्तानी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने 9 मैच में 378 रन बनाए हैं. लेकिन केएल राहुल (144.27) स्ट्राइक रेट के मामले में संजू सैमसन (161.08) और ऋषभ पंत (161.08) से पीछे हैं.

ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल में टक्कर
केएल राहुल की तरह शुभमन गिल भी पिछले साल हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप की टीम के लिए उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है. खासकर चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ की फॉर्म गिल के लिए मुसीबत बनी हुई है. ये दोनों ही क्रिकेटर ओपनिंग भी कर सकते हैं और तीसरे नंबर पर भी खेलते रहे हैं. आईपीएल 2024 में अब तक का प्रदर्शन देखें तो ऋतुराज ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे नंबर पर हैं, जबकि गिल 13वें नंबर पर हैं. ऋतुराज 9 मैच में 447 रन बना चुके हैं. गिल ने 10 मैच में 320 रन बनाए हैं. गायकवाड़ स्ट्राइक रेट में गिल से बेहतर स्थिति में हैं और टी20 क्रिकेट में इसकी अहमियत छिपी नहीं है. अगर चयनकर्ता गिल के अनुभव को वरीयता नहीं देते हैं और सिर्फ फॉर्म देखी जाती है तो गायकवाड़ का पलड़ा भारी है. जो भी हो, इनमें से कोई एक खिलाड़ी ही वर्ल्ड कप टीम में चुना जाएगा, दूसरा बाहर ही बैठेगा.

IPL 2024: विल जैक्स का तूफानी शतक, आखिरी 12 गेंद पर ठोके 56 रन, आरसीबी ने गुजरात को घर में घुसकर हराया

धवन अब चयनकर्ताओं के फेवरेट नहीं
पंजाब किंग्स के कप्तान बनाए गए शिखर धवन आईपीएल 2024 में कुछ मैच में ही कप्तानी कर पाए. इसके बाद उन्हें चोट की वजह से मैदान से बाहर होना पड़ा. शिखर धवन पिछले 2 साल से भारतीय चयनकर्ताओं के फेवरेट नहीं है. टीम इंडिया में उनकी जगह शुभमन गिल और यशस्वी जयसवाल जैसे युवा ले चुके हैं. इस बार भी टी20 वर्ल्ड कप में शिखर धवन के चुने जाने की कोई उम्मीद नहीं है. संभावना है कि कप्तान रोहित शर्मा यशस्वी जायसवाल के साथ ओपन करेंगे.

फाफ डू प्लेसी ले चुके संन्यास
आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की कप्तानी कर रहे फाफ डू प्लेसी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. जाहिर है अब वे दक्षिण अफ्रीका के लिए दोबारा नहीं खेलेंगे. टी20 वर्ल्ड कप की टीम में उनकी जगह नहीं बननी है. वैसे भी डू प्लेसी की फॉर्म ऐसी है कि अगर वे संन्यास नहीं ले चुके होते तो भी नेशनल टीम में शायद ही जगह बनती. फाफ ने आईपीएल 2024 में 10 मैच में 288 रन बनाए हैं. सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में उनका नाम 19वें नंबर पर है.

IPL 2024: प्लेऑफ के और करीब पहुंची सीएसके, ऋतुराज की कप्तानी पारी, SRH के तूफान को किया खामोश

5 कप्तानों को मिलेगी नेशनल टीमों में जगह
आईपीएल में ऐसे 5 कप्तान भी हैं, जो अपनी नेशनल टीम से वर्ल्ड कप खेलते दिखेंगे. सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी कर रहे पैट कमिंस तो ऑस्ट्रेलियन टीम के कप्तान ही हैं. इनके अलावा हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, संजू सैमसन का दावा मजबूत है. ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल में से भी कोई एक भारतीय टीम में जगह बना सकता है.

Tags: IPL 2024, KL Rahul, Rishabh Pant, Sanju Samson, T20 World Cup, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *