DMCA.com Protection Status 100 से ज्यादा दवाओं का कॉम्बो पैक है ये चीज, कैंसर समेत 6 बीमारियों को देती है मात, स्किन पर भी आता है गजब का निखार – News Market

100 से ज्यादा दवाओं का कॉम्बो पैक है ये चीज, कैंसर समेत 6 बीमारियों को देती है मात, स्किन पर भी आता है गजब का निखार

100 से ज्यादा दवाओं का कॉम्बो पैक है ये चीज, कैंसर समेत 6 बीमारियों को देती है मात, स्किन पर भी आता है गजब का निखार

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

100 से ज्यादा दवाओं का कॉम्बो पैक है ये चीज, कैंसर समेत 6 बीमारियों को देती है मात, स्किन पर भी आता है गजब का निखार

Saffron Benefits: सेहतमंद रहने के लिए लोग तमाम चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन केसर इनमें से एक है. केसर कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, आयरन, सोडियम, प्रोटीन, डायटरी फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिंस ए, सी, बी6, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट आदि का अच्छा स्रोत है. ज्यादातर लोग केसर का इस्तेमाल खीर, रबड़ी, मिठाई के साथ-साथ पुलाव, बिरयानी आदि में किया जाता है. लेकिन, केसर में कई तरह के मेडिसिनल प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो हमें सेहतमंद रखते हैं. ऐसे में केसर के सेवन से सर्दी-जुकाम, दिल के रोग, पेट संबंधित समस्याएं, इनसोम्निया, गर्भाशय रक्तस्राव जैसी समस्याओं से बचाव हो सकता है. आइए सेंट्रल कमांड हॉस्पिटल लखनऊ के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं केसर के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में-

01

Canva

डाइटिशियन रोहित यादव बताते हैं कि, केसर एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है. इसमें कई तरह के प्लांट कम्पाउंड होते हैं, जो एंटीऑक्सीटडेंट्स की तरह काम करते हैं. क्रोसिन, क्रोसेटिन, सैफरैनल सभी एंटीऑक्सीडेंट्स हैं. ये शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं.  (Image- Canva)

02

Canva

केसर स्ट्रेस, डिप्रेशन के लक्षणों को भी कम करने की क्षमता रखता है. इसके सेवन से मूड में सुधार आता है. ऐसा इसमें मौजूद सैफरैनल एंटीऑक्सीडेंट के कारण होता है. हल्के से लेकर गंभीर डिप्रेशन को केसर के जरिए ठीक करने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स में इस्तेमाल किया जाता है.  (Image- Canva)

03

Canva

केसर में कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करते हैं. केसर में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, जो हानिकारक फ्री रैडिकल्स को बेअसर करता है. ये मुक्त कण ट्यूमर के निर्माण का कारण बनते हैं, जिससे कैंसर होता है.  (Image- Canva)

04

Canva

केसर में हाइड्रोएल्कोहलिक एक्सट्रैक्ट होता है, जो ब्लड ग्लूकोज लेवल में सुधार कर सकता है. यह टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में फास्टिंग ब्लड शुगर को कम कर सकता है. केसर इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ा सकता है.  (Image- Canva)

05

Canva

केसर में डायटरी फाइबर होता है, जो आपके पेट को देर तक भरा रखता है. ऐसे में यदि आप केसर से तैयार सप्लीमेंट्स लेते हैं तो आपको भूख लगने का अहसास नहीं होता. ऐसा इसलिए, क्योंकि डायटरी फाइबर भूख को कम करता है और इस तरह से आप अनहेल्दी स्नैक्स करने से बचे रहते हैं.  (Image- Canva)

06

Canva

केसर का सेवन त्वचा, बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. केसर में मौजूद दो मुख्य कैरोटेनॉएड्स क्रोसिन और क्रोसेटिन में एंटीट्यूमर एफेक्ट्स होते हैं. इसके सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, स्किन कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है, जिससे इस खतरनाक बीमारी के होने का जोखिम कम हो सकता है.  (Image- Canva)

07

Canva

यदि आपको नींद नहीं आती है, तो केसर वाला दूध पिएं. केसर के इस्तेमाल से डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी समस्याओं से बचाव हो सकता है. केसर में मौजूद क्रोसेटिन तत्व नींद को बेहतर करता है, जिससे आपको रात में अच्छी नींद आ सकती है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *