DMCA.com Protection Status 1 कप लेमनग्रास टी के फायदे अनेक… संक्रमण, मोटापा, बीपी सब हो – News Market

1 कप लेमनग्रास टी के फायदे अनेक… संक्रमण, मोटापा, बीपी सब हो

1 कप लेमनग्रास टी के फायदे अनेक... संक्रमण, मोटापा, बीपी सब हो

[ad_1]

कुंदन कुमार/गया. लेमनग्रास न सिर्फ किसान बल्कि आम इंसान के लिए भी फायदेमंद है. यह बंजर भूमि पर उगता है, जिसका फायदा किसानों को होता है. गया के निज़ामिया यूनानी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के प्रिंसिपल डाॅ. शमशाद आलम बताते हैं कि लेमन ग्रास से बने जूस या चाय का सेवन कर सकते हैं. खासतौर पर सुबह खाली पेट लेमन ग्रास की चाय पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं.

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाकर स्वस्थ रहने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है. वजन घटाने के लिए भी लेमनग्रास टी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

पौधा पोषक तत्वों से है भरपूर
बिहार के गया में लगभग 100 एकड़ बंजर जमीन पर लेमनग्रास की खेती की जा रही है. लेमनग्रास की खेती से जहां किसानों को अच्छा फायदा हो रहा है. वही इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. लेमनग्रास का तेल बाजार में 1500 रुपये प्रति लीटर बिकता है. इसका इस्तेमाल साबुन, फिनाइल, परफ्यूम, फेसवाश आदि बनाने के लिए किया जाता है. लेमन ग्रास का पौधा पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा, इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं.

सुबह खाली पेट इसका सेवन करता है रोगमुक्त
लेमनग्रास टी-पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचा सकते हैं. अगर आप रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे, तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. इसके सेवन से थ्रोट इंफेक्शन नहीं होता है और लंग्स पर भी इसका इफेक्ट देखने को मिलता है.

आरा को मिला पहला रिवर स्टेशन…हल्दिया, प्रयागराज और बनारस से सीधे होगा जुड़ाव

मोटापा, ब्लड प्रेशर और हार्ट को भी फायदा

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको लेमनग्रास की चाय का सेवन करना चाहिए. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और कैलोरी बर्न करने में मदद करती है. रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से फैट तेजी से घटता है और मोटापा नहीं बढ़ता है.

अब लहेरियासराय-सहरसा की दूरी रह जाएगी मात्र 98 KM, बिछ रही नई रेल लाइन, बनेंगे 12 नए स्टेशन

लेमनग्रास की चाय में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. यह ह्रदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी मददगार साबित हो सकती है.

Tags: Bihar News, Health News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *