DMCA.com Protection Status है तो बेहद बदबूदार लेकिन थोड़ा भी खा लिए तो दिनभर के लिए ताकत पूरी, प्रोटीन और मिनरल्स का खजाना, बीमारियों के लिए काल – News Market

है तो बेहद बदबूदार लेकिन थोड़ा भी खा लिए तो दिनभर के लिए ताकत पूरी, प्रोटीन और मिनरल्स का खजाना, बीमारियों के लिए काल

है तो बेहद बदबूदार लेकिन थोड़ा भी खा लिए तो दिनभर के लिए ताकत पूरी, प्रोटीन और मिनरल्स का खजाना, बीमारियों के लिए काल

[ad_1]

Amazing Benefits of Durian: दुनिया के सबसे पावरफुल फलों में से एक है डूरियन. लेकिन इसकी गंध इतनी तीखी होती है कि दुकानों में इसे शीशे में बंद कर रखना पड़ता है. डूरियन फलों को आप छोटा कटहल समझ सकते हैं. इसकी बाहरी खोल में कटहल की तरह कांटेदार स्पाइक निकले होते हैं. अंदर भी उसी तरह रहता है लेकिन डूरियन फल बिल्कुल अगल है. डूरियन एक तरह से पूरा ताकत का खजाना ही है. सिर्फ 250 ग्राम डूरियन फल से 357 कैलोरी एनर्जी मिल जाती है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रैट, मिनिरल्स का भंडार है. इतने ही डूरियन में 13 ग्राम फैट, 66 ग्राम कार्बोहाइड्रैट, 4 ग्राम प्रोटीन के अलावा विटामिन सी, मैग्नीज, विटामिन बी 6, पोटैशियम, राइबोफ्लोबिन, कॉपर, फॉलेट, मैग्नीशियम, नियासिन जैसे तत्व पाए जाते हैं.

डूरियन फल के फायदे
एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक डूरियन फल के सेवन से इम्यून सिस्टम बहुत मजबूत हो जाता है. डूरियन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसलिए वायरल, बैक्टीरियल इंफेक्शन का जोखिन कम हो जाता है. डूरियन फल में पल्प बहुत ज्यादा होता है जो पूरा फाइबर ही है. इसका सेवन आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है. इसलिए यह पाचन तंत्र को बहुत मजबूत करता है. पेट से संबंधित समस्याओं जैसे कि गैस, अपच, ब्लॉटिंग, कब्ज आदि को दूर करता है.

क्रोनिक डिजीज से छुटकारा
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक डूरियन फलों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई तरह की क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है. इसमें मौजूद कंपाउड कैंसर वाले फ्री रेडिकल्स को शरीर से हटाता है. अध्ययनों में पाया गया है कि डूरियन में मौजूद तत्व ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. वहीं डूरियन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. इससे हार्ट संबंधी समस्याओं का जोखिम भी कम करता है. डूरियन बेहद मीठा भी होता है लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसलिए इसस ब्लड शुगर को भी मैनेज किया जा सकता है. डूरियन फल कई तरह की इंफेक्शन की समस्या को कम करता है. इस तरह देखें तो यह कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

अल्कोहल के साथ नुकसानदेह
डूरियन फल को अल्कोहल के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. यानी अल्कोहल का सेवन करने के बाद या डूरियन खाने के बाद डूरियन का सेवन नहीं करना चाहिए. डूरियन में सफ्लर जैसे कंपाउड होता है जो अल्कोहल में मौजूद कंपाउड को तोड़ने के लिए आवश्यक एंजाइम को निकलने से रोक देता है. इससे मतली, उल्टी, घबराहट जैसी परेशानी हो सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *