DMCA.com Protection Status हेल्दी रहने के लिए क्या चीज जरूरी? जानें जिम ट्रेनर से फिटनेस के ये 8 मंत्र, बॉडी ही नहीं… मेंटली भी रहेंगे फिट – News Market

हेल्दी रहने के लिए क्या चीज जरूरी? जानें जिम ट्रेनर से फिटनेस के ये 8 मंत्र, बॉडी ही नहीं… मेंटली भी रहेंगे फिट

हेल्दी रहने के लिए क्या चीज जरूरी? जानें जिम ट्रेनर से फिटनेस के ये 8 मंत्र, बॉडी ही नहीं... मेंटली भी रहेंगे फिट

[ad_1]

World Health Day: देशभर में 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाएगा और हमारे जीवन का सही मूल मंत्र भी स्वस्थ रहना है. जब आप स्वस्थ रहेंगे तभी आपका जीवन भी सुखमय होगा. कोई भी इंसान सिर्फ बॉडी बनाकर ही नहीं स्वस्थ रहता है, अच्छी फिटनेस तब मानी जाती है जब वह शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ होता है. ऐसे ही व्यक्ति जीवन में निरंतर सफलता प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि वह पॉजिटिव रवैया लेकर चलते हैं, इसलिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि फिटनेस एक्सपर्ट यश बिड़ला ने स्वस्थ रहने के लिए क्या टिप्स दिए हैं…

यह फिटनेस सलाह आपको एक बिगिनर से एक्सपर्ट बनने में मदद कर करेगी.

पौष्टिक भोजन खाएं
फिटनेस विशेषज्ञ यश बिड़ला के अनुसार, अपनी स्नैकिंग आदतों को बदलना जरूरी है, जिसकी शुरुआत आप तरबूज और ककड़ी जैसे पानी वाले फलों और सब्जियों से कर सकते हैं. हमेशा स्वस्थ रखने वाले स्नैक्स का सेवन करें जो आपको संतुष्ट रखेंगे ताकि आप अपना भोजन अधिक न खाएं. इसके अलावा आप अपने हेल्दी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अनुपात को सही से चुनें. इससे आप लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

कैलोरी काउंट 
प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में हमें फैट (वसा) का सेवन कम करना होगा. फैट में कैलोरी की संख्या दोगुनी होती है. इसके बदले आप अधिक पोषक तत्वों, कम कैलोरी वाले फलों और सब्जियों को खाएं. आप ऐसा खाना खाएं जिससे आपकी भूख भी मिट जाए और हेल्थ पर भी कोई असर न पड़े. अक्सर लोग भूख मिटाने के लिए कुछ भी खा लेते हैं, लेकिन आप ऐसा करने से बचें.

कार्ब्स
किसी भी ऐसी बात पर विश्वास न करें जो आपको ‘कार्ब्स कम करने’ की सलाह देती है, क्योंकि आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए सभी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है.  यश बिड़ला के अनुसार, वजन घटाने के लिए ब्राउन राइस, आलू, जौ, राजगिरा और बाजरा एक अच्छा ऑप्शन है.

ऐसा वर्कआउट जिसका आप आनंद लें
ऐसा वर्कआउट चुनें जिसमें आपको आनंद आए. यदि आपको दौड़ना, साइकिल चलाना या डांस करना पसंद है, तो इसे अधिक करें. अच्छा रिस्लट पाने के लिए आपको बस अपनी ट्रेनिंग को एन्जॉय करना चाहिए. यश बिड़ला कहते हैं, जब आप अपने वर्कआउट से प्यार करते हैं, तो इससे सचमुच आपका वजन कम होता है. हर दिन योग करें, क्योंकि योग आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, तनाव कम करने और आपके दैनिक जीवन में अधिक जागरूकता और सचेतनता लाने में भी मदद करता है.

वेट ट्रेनिंग और कार्डियो का कॉम्बिनेशन
आप जितना खाते हैं उससे अधिक कैलोरी जलाएं. यह तब होता है जब आपका वर्कआउट महत्वपूर्ण हो जाता है. वेट ट्रेनिंग प्रोग्राम आवश्यक है. जैसे-जैसे आप अपने ट्रेनिंग में आगे बढ़ें वेट को बढ़ाएं. इससे आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलेगी. एक ऐसी दिनचर्या का पालन करें जो कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को जोड़ती हो.

मानसिक स्वास्थ्य
तनाव वजन घटाने में महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है. यह आपके शरीर में कॉर्टिसोल को प्रभावित करता है, जो वजन घटाने में बाधा डालते हैं. योग, ध्यान और मन से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को सही कर सकते हैं.

नींद और हाइड्रेशन
जब आपको भूख लगे तो सबसे पहले एक गिलास पानी पिएं और अगर भूख बनी रहे तो भोजन की ओर बढ़ें, क्योंकि हमारा शरीर इन सभी शारीरिक जरूरतों के लिए हमारे मस्तिष्क को समान संकेत भेजता है.
इसके अलावा, 8 घंटे सोना ही सही तरीका है. यश बिड़ला के अनुसार, हमने जो खाया है उसका आंतरिक रूप से सही पाचन होना जरूरी है. आपके शरीर के सभी कार्यों के लिए पानी की आवश्यकता होती है.  मांसपेशियां विशेष रूप से पानी से भरपूर होती हैं और मांसपेशियों की वृद्धि और फैट (वसा) हानि के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है. चूंकि जब आप जब आप डिहाइड्रेटेड होते हैं तो आपकी मेटाबॉलिज्म की क्रिया धीमी हो जाती है.

प्रोटीन सेवन का रखें ख्याल 
प्रोटीन, मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए महत्वपूर्ण है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन और एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स सलाह देते हैं कि गतिविधि स्तर और शरीर के वजन के आधार पर दैनिक प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. मांसपेशियों की मरम्मत के लिए प्रतिदिन 1.5 से 2.0 ग्राम प्रति किलोग्राम प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है.

Tags: Gym, Health, Lifestyle, Mental Health Awareness, World Health Organization

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *