DMCA.com Protection Status हार्ट अटैक के खतरे को दूर कर देगी इस सस्ते पत्ते की चटनी, बीमारियां भी रहेंगी दूर, जानें इसके 6 कमाल के फायदे – News Market

हार्ट अटैक के खतरे को दूर कर देगी इस सस्ते पत्ते की चटनी, बीमारियां भी रहेंगी दूर, जानें इसके 6 कमाल के फायदे

हार्ट अटैक के खतरे को दूर कर देगी इस सस्ते पत्ते की चटनी, बीमारियां भी रहेंगी दूर, जानें इसके 6 कमाल के फायदे

[ad_1]

हाइलाइट्स

धनिया के पत्तों में भर कर एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है.
यह ब्‍लश शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

Coriander chutney health benefits: गर्मी के मौसम में तरह तरह की चटनियों को हम अपने डाइट में शामिल करते हैं जिनमें से एक है धनिया की चटनी. जी हां, धनिया की चटनी में हरे धनिया के पत्‍तों को पीसकर इस्‍तेमाल किया जाता है जिसे कुक करने की जरूरत नहीं पड़ती. यह खाने के जायके और फ्लेवर को तो बढ़ाता ही है, सेहत (Health) के लिए भी कई तरह से फायदेमंद (Benefits) होता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, यह ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने, संक्रमण को रोकने, हार्ट, ब्रेन, स्किन और डायजेशन को बेहतर रखने में भी काफी मदद करता है. इस तरह अगर आप अपने डेली डाइट में धनिया की पत्तियों से बनी चटनी को शामिल करें तो यह कई तरह से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

धनिया के पत्ते के फायदे (coriander leaves health benefits)

ब्‍लड शुगर लेवल करता है कम
जी हां, अगर आप डायबिटीज टाइप टू के पेशेंट हैं या आपका शुगर लेवल बढ़ता रहता है तो आपको धनिया की चटनी को डाइट में शामिल करना चाहिए. दरअसल, धनिया में कई ऐसे एन्‍जाइम हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं.

इम्‍यूनिटी करे बूस्‍ट
धनिया पत्‍ते में कई ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान को कम कर सेल्‍युलर डैमेज को रोकने में मदद करता है. इस तरह यह इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसमें एंटी-कैंसर और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं.

हार्ट रखे हेल्‍दी
यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे हार्ट को काम करने में परेशानी नहीं होती और आप हार्ट अटैक, हार्ट स्‍ट्रोक जैसी गंभीर समस्‍याओं से बच सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : बदलते मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए 5 आदतों को डेली लाइफ में कर लें शामिल

ब्रेन में सूजन को रोके
धनिया में एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट ब्रेन में किसी तरह के सूजन को कम कर सकता है, मेमोरी को बढा सकता है, एंजायटी के लक्षण को कम करता है और पार्किंसन, अल्‍जाइमर की परेशानी से बचा सकता है.

आंत और पेट को रखे हेल्‍दी
धनिया पेट में किसी तरह की परेशानी को दूर रखने में मदद कर सकता है. यह पेट में बनने वाले गैस को दूर रखता है, आइबीएस की परेशानी से बचाता है और भूख बढ़ाने का काम करता है.

इसे भी पढ़ें: आ गया मच्‍छरों का मौसम, बीमारियों से बचने के लिए 5 घरेलू उपाय हैं काफी, कीट-पतंगे भी रहेंगे दूर

एजिंग प्रॉसेस को करे स्‍लो
अगर आप रेग्‍युलर धनिया को डाइट में शामिल करें तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण स्किन पर एजिंग के लक्षण को स्‍लो कर देता है, जिससे झुर्रियां, झाइयां आदि कम नजर आती हैं. यह स्किन रैश को भी दूर रख सकता है.

Tags: Eat healthy, Food, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *