DMCA.com Protection Status सेहत के लिए रामबाण है पाकिस्तान का राष्ट्रीय फल, पूरी दुनिया इसके स्वाद की दीवानी – News Market

सेहत के लिए रामबाण है पाकिस्तान का राष्ट्रीय फल, पूरी दुनिया इसके स्वाद की दीवानी

सेहत के लिए रामबाण है पाकिस्तान का राष्ट्रीय फल, पूरी दुनिया इसके स्वाद की दीवानी

[ad_1]

हाइलाइट्स

आम को स्किन और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
आम डाइजेशन की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

Mango Health Benefits: देश और दुनिया के बारे में नई-नई चीजें जानने का शौक सभी को हाता है. हर कोई अपनी नॉलेज को बढ़ाने के लिए किताबों या इंटरनेट का सहारा ले रहा है. क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान का राष्ट्रीय फल कौन सा है? कई लोगों को इसका नाम पता होगा, लेकिन तमाम लोग इसे लेकर कंफ्यूज भी हो जाएंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान का राष्ट्रीय फल भारत में भी खूब पसंद किया जाता है और अधिकतर लोगों ने इसका स्वाद चखा होगा. शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसने इस फल का आनंद न लिया हो. खास बात यह है कि यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे भी ज्यादा सेहत के लिए लाभकारी होता है. चलिए इस फल और इससे जुड़े फायदों के बारे में जान लेते हैं.

पाकिस्तान का राष्ट्रीय फल आम (Mango) है. जी हां, भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान और फिलीपींस का राष्ट्रीय फल आम ही है. बांग्लादेश का राष्ट्रीय फल जैकफ्रूट है, लेकिन यहां आम के पेड़ को राष्ट्रीय पेड़ का दर्जा दिया गया है. आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्योंकि स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. भारत में आम की खूब पैदावार होती है और कई किस्मों के आम मिलते हैं. रसीले और मीठे स्वाद की वजह से आम दुनियाभर में खूब खाया जाता है. आम गर्मियों का फल है और इसका लुत्फ शेक बनाकर भी उठाया जाता है. आम पोषक तत्वों का खजाना होता है और इसका सेवन करने से सेहत दुरुस्त हो सकती है. आम एक ऐसा फल है, जो सभी उम्र के लोगों को खूब पसंद आता है. बच्चे भी पूरे स्वाद के साथ उसे खाते हैं.

आम खाने के 5 बड़े फायदे कर देंगे हैरान

– मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक आम में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा कैरोटिन, फोलेट, फैट और कार्बोहाइड्रेट समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं. आम को स्किन और बालों की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आम खाने से बालों को मजबूती मिलती है और त्वचा की चमक बरकरार रहती है.

– पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में आम लाभकारी होता है. आम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो बाउल मूवमेंट को सुधारकर कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आम का सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में इसका हद से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, वरना लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है.

– आम खाने से हमारे दिल की सेहत दुरुस्त हो सकती है. आम में मौजूद पोषक तत्व हार्ट अटैक समेत अन्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम कर सकते हैं. आम फाइबर, पोटैशियम और कई तरह के विटामिन्स से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और हार्ट हेल्थ बूस्ट करते हैं.

– आम आंखों की सेहत के लिए भी रामबाण साबित हो सकता है. आम में जेक्सैंथिन नामक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है. आम खाने से उम्र से संबंधित आंखों की परेशानियों से भी बचाव किया जा सकता है. आंखों की कई समस्याओं से आम छुटकारा दिला सकता है.

– आपको जानकर हैरानी होगी कि आम खाने से कई तरह के कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है. आम में बीटा कैरोटिन और विटामिन ए नाम की भरपूर मात्रा होती है, जो ब्रेस्ट, लंग्स और स्किन कैंसर से बचाव कर सकते हैं. आम को इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी काफी असरदार माना जाता है.

यह भी पढ़ें- दुनिया में 99% लोग खा रहे ज्यादा नमक! WHO की रिपोर्ट में खुलासा, इन 5 बीमारियों का बढ़ रहा खतरा, रोज सिर्फ इतना ही खाएं

यह भी पढ़ें- ऐसे लोगों के लिए जानलेवा हो सकता है कोविड का नया वेरिएंट JN.1, लापरवाही पड़ सकती है महंगी, भूलकर भी न करें 5 गलतियां

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *