DMCA.com Protection Status सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, फायदे जान हो जाएंगे हैरान – News Market

सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है सुबह बासी मुंह पानी पीना, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: हमारे शरीर के लिए जितना भोजन जरूरी होता है. उससे कहीं ज्यादा पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है. क्योंकि यह हमारे शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने में कारगर होता है. लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने से हमारे पूरे शरीर को फायदा मिलता है. यह हमें कई बीमारियों से भी बचाने में कारगर होता है. तो आइए आयुष चिकित्सा अधिकारी से जानते हैं सुबह बासी मुंह पानी पीने से मिलने वाले फायदे के बारे में.

रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस ) बताती हैं कि आयुर्वेद के अनुसार सुबह बासी मुंह पानी पीना शरीर के लिए संजीवनी बूटी की तरह है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट बनाने के साथ ही आपके मन को भी शांत करता है. बासी मुंह पानी पीने से आपको मल त्याग करने में आसानी होती है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, साथ ही यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है.

इन बीमारियों से बचाने में कारगर

डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. जिससे हमें संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. पाचन तंत्र से जुड़ी बीमारियां एसिडिटी, अपच, खट्टे डकार, पेट दर्द ,जलन ,कब्ज से भी छुटकारा मिलता है. डॉ. बताती हैं कि बासी मुंह पानी पीने से हमारे शरीर का वजन कम होता है साथ ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह फैट बर्न करने में सहायक होता है. वहीं किडनी की बीमारी एवं त्वचा की बीमारियों के लिए भी यह बेहद कारगर होता है.

ऐसे पिएं पानी

लोकल 18 से बात करते हुए आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि सुबह उठकर बिना ब्रश किए बासी मुंह हमें कम से कम दो गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. जिससे कि हमारा शरीर स्वस्थ रहने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से भी बचा रहता है. अगर आप ज्यादा नहीं पानी पी पाते हैं तो धीरे-धीरे इसकी आदत डालें और प्रतिदिन सुबह उठकर सबसे पहले पानी का सेवन जरूर करें. इससे स्वास्थ्य को काफी लाभ होगा.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *