DMCA.com Protection Status सेहत के लिए करामाती है यह खास कॉफी, एक घूंट पीते ही छूमंतर होगा स्ट्रेस – News Market

सेहत के लिए करामाती है यह खास कॉफी, एक घूंट पीते ही छूमंतर होगा स्ट्रेस

सेहत के लिए करामाती है यह खास कॉफी, एक घूंट पीते ही छूमंतर होगा स्ट्रेस

[ad_1]

हाइलाइट्स

मशरूम कॉफी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.
इस खास कॉफी का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है.

Benefits of Mushroom Coffee: मशरूम का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. मशरूम में पोषक तत्वों का खजाना होता है. स्वस्थ रहने के लिए अक्सर लोगों को मशरूम खाने की सलाह दी जाती है. वेजिटेरियन लोगों के लिए मशरूम प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का बेहतरीन सोर्स है. मशरूम में विटामिन डी भी पाया जाता है, जो बेहद कम फूड्स में ही होता है. अब तक आपने मशरूम कई तरह से खाया होगा और इसकी कई गजब की डिश बनाई होंगी. हालांकि आज के दौर में मशरूम कॉफी का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. बड़ी तादाद में लोग मशरूम कॉफी ट्राई कर रहे हैं. आखिर मशरूम कॉफी क्या है और इसका सेवन शरीर के लिए कितना फायदेमंद है? इन सभी सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं.

हेल्थ डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार मशरूम को सुखाकर उसमें से जरूरी यौगिकों को निकाला जाता है. इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बनाया जाता है और उसे ग्राउंड कॉफी में मिलाकर यह खास कॉफी तैयार की जाती है. मशरूम कॉफी का स्वाद अच्छा होता है और कई लोगों को यह खूब पसंद आती है. इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, जिसकी वजह से इसे पीने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. मशरूम कॉफी में अन्य कॉफी की अपेक्षा कैफीन की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से इसे मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. कैफीन का ज्यादा सेवन करने से नींद से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन मशरूम कॉफी का सेवन करना इस लिहाज से सुरक्षित माना जाता है.

मशरूम कॉफी पीने के 5 बड़े फायदे

– मशरूम कॉफी का सेवन करने से एनर्जी, मूड और कॉग्निटिव परफॉर्मेंस में सुधार होता है. इसमें कैफीन की सही मात्रा होती है, जिससे स्ट्रेस और एंजायटी दूर हो जाती है.

– इस खास कॉफी को पीने से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है. मशरूम कॉफी हार्ट डिजीज, कुछ कैंसर, लिवर डिजीज और डायबिटीज का खतरा कम कर सकती है.

– इस कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इस वजह से नियमित रूप से मशरूम कॉफी पीने से शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है.

– कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है, जिससे फैट बर्निंग में मदद मिलती है. इससे वजन कम हो सकता है.

– मशरूम कॉफी में अच्छी मात्रा में सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है और पेट की समस्याएं दूर करने में मदद करता है. फाइबर शुगर भी कंट्रोल करता है.

यह भी पढ़ें- क्या लोहे की कड़ाही में खाना पकाने से आयरन की कमी हो जाती है पूरी? डाइटिशियन से जानें सच्चाई

यह भी पढ़ें- क्या बीयर पीने के बाद शराब पीने से होगा फायदा? क्या कहता है विज्ञान, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

Tags: Coffee, Health, Lifestyle, Mushroom

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *