DMCA.com Protection Status सेहत के लिए ‘अमृत’ है इस फल का जूस, कोलस्ट्रॉल-बीपी को करता है कंट्रोल, लिवर के लिए भी रामबाण – News Market

सेहत के लिए ‘अमृत’ है इस फल का जूस, कोलस्ट्रॉल-बीपी को करता है कंट्रोल, लिवर के लिए भी रामबाण

सेहत के लिए 'अमृत' है इस फल का जूस, कोलस्ट्रॉल-बीपी को करता है कंट्रोल, लिवर के लिए भी रामबाण

[ad_1]

प्रशांत कुमार/बुलंदशहर: बुलंदशहर में बेलपत्र का फल तैयार हो गया है. बेलपत्र के बाग में बेल पककर तैयार हो गए हैं. अब इन्हें मंडी में बेचा जाएगा. बेल गर्मियों के मौसम में रामबाण माना जाता है. शहर में जगह-जगह बेल के शेक की दुकान भी मिलती है. जिसपर लोग इस शेक को पीने के बाद तरोताजगी महसूस करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि बेल का शेक कई बीमारियों के लिए रामबाण है और इसका सेवन करने से भीषण गर्मी में लोगों के शरीर को आराम मिलता है.

बेलपत्र का फल भगवान भोलेनाथ का प्रिय माना जाता है. इसलिए शिवरात्रि के अलावा हर सोमवार भोले के भक्त बेलपत्र से भगवान शिव की पूजा अर्चना भी करते हैं. आपने देखा होगा कि गर्मी का मौसम आते ही बाजार में बेल और बेल का शेक बिकने लगता है. बेल न सिर्फ गर्मी से राहत दिलाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी मुक्ति दिलाता है. वही गर्मियों में हर रोज बेल का शरबत पीना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

बेल का शेक को पीने से फायदा
गर्मियों में बेलका शेक आपके पेट को ठंडक पहुंचाता है और इसके शेक को शहद और शक्कर मिलाकर पिया जाता है. इस बेल के शेक को पीने से पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. किसान प्रदीप कुमार ने बताया कि वह बेल के बाग से उन्हें एक सीजन में लगभग 5 लाख रुपए का मुनाफा होता है. अब यह बेल पककर तैयार हो गए हैं. अबकी बार पैदावार भी अच्छी हुई है.

बेल ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित
बेलपत्र को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि बेल थियामाइन, रिबोफ्वेलिन और बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत होता है. ये सभी तत्व लिवर संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं. बेल का शेक सभी लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है. गर्मियों में यह आपके शरीर में ठंडक पहुंचाता है. वहीं ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. गर्मियों के मौसम में बेल का सेवन करना शरीर के लिए रामबाण साबित होता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *