DMCA.com Protection Status सेहत के औषधि है इस फल का जूस, इम्यूनिटी-पाचन तंत्र को करता है मजबूत, कैंसर तक को देता है मात – News Market

सेहत के औषधि है इस फल का जूस, इम्यूनिटी-पाचन तंत्र को करता है मजबूत, कैंसर तक को देता है मात

सेहत के औषधि है इस फल का जूस, इम्यूनिटी-पाचन तंत्र को करता है मजबूत, कैंसर तक को देता है मात

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में लोग अपने शरीर को शीतलता प्रदान करने के लिए तरह-तरह के पेय पदार्थ का सेवन शुरू कर देते हैं. जिससे कि उनका शरीर हाइड्रेट होने के साथ ही स्वस्थ बना रहे. इन्हीं में से एक आम का जूस भी है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में बेहद कारगर होता है. साथ ही गर्मियों के मौसम में चलने वाली लू से भी हमें बचाता है. बच्चा हो या बुजुर्ग सभी को आम बेहद पसंद होते हैं. आम के इन्हीं गुणों के चलते इसे  फलों का राजा भी कहा जाता है. तो आइए आयुष चिकित्सा अधिकारी से जानते हैं गर्मियों के मौसम में आम का जूस पीने से हमारे स्वास्थ्य को मिलने वाले फायदे के बारे में.

रायबरेली की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद) बताती हैं कि  गर्मियों के मौसम में मिलने वाला आम हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर होता है. वह बताती हैं कि गर्मियों के मौसम में आम के जूस का सेवन करने से  हमारे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. इसमें डाइटरी फाइबर, साइट्रिक एसिड, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. प्रतिदिन इसका सेवन करने से हमारे शरीर का  इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने के साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी हम बचे रहते हैं.

इन बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद

Local 18 से बात करते हुए आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं  कि प्रतिदिन आम के जूस का सेवन करने से यह भूख बढ़ाने, पाचन तंत्र मजबूत करने,  एसिडिटी दूर करने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में कारगर होते हैं. डॉ. बताती हैं कि आम के जूस में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे एनीमिया की बीमारी से भी बचाव किया जा सकता है. इसमें एंटी कैंसर रोधी गुण भी पाए जाते हैं जो कैंसर के जोखिम को भी कम करने में कारगर होता है.

Note : ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें! यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *