DMCA.com Protection Status सेहत का खजाना है ये पौधा… त्वचा से लेकर पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त, कई बीमारियों को कर दे ठीक – News Market

सेहत का खजाना है ये पौधा… त्वचा से लेकर पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त, कई बीमारियों को कर दे ठीक

सेहत का खजाना है ये पौधा...  त्वचा से लेकर पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त, कई बीमारियों  को कर दे ठीक

[ad_1]

सत्यम कटियार/फर्रुखाबाद: एलोवेरा एक औषधीय पौधा है, जिसे आसानी से घरों के गार्डन और गमले में उगाया जा सकता है. इसके फायदे जानकर आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे. इसमें विभिन्न औषधीय गुण छुपे होते हैं. यह शरीर को अंदर से पोषण प्रदान करता है. साथ ही इसमें पोषक तत्वों से भरपूर पाचक तत्व होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. इसका जूस निकाल कर सेवन करने और इसके जैल को त्वचा पर लगाने से आता है निखार.

कमालगंज में बीएएमएस आयुष चिकित्साधिकारी डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया की एलोवेरा का पौधा शीतल होता है. इसके अंदर ऐसे अनेकों तत्व होते हैं. जिसमें विटामिन सी और ई, बीटा कैरोटीन, एंटी एजिंग गुण होते हैं. इसमें बीमारियों से लड़ने के ऐसे पदार्थ होते हैं. जिससे रोगों से मिलती है मुक्ति फिर चाहे सूजन की समस्या हो तो इसके पत्तों को गर्म करके हम उस भाग पर लगा सकते हैं. जिससे राहत मिलती है साथ ही त्वचा के दाग धब्बों को मिटाने में भी सहायक होता है.

एलोवेरा के सेवन का तरीका
एलोवेरा के पौधे में पत्ते से लेकर जड़ का हम प्रयोग करते हैं. जिसमें हम इसका जूस निकाल कर पी सकते हैं. साथ ही इसके पत्तों को गर्म करके भी प्रयोग में लाते हैं. वहीं हम इसके जैल को डॉक्टर के परामर्श के अनुसार चेहरे में लगाकर प्रयोग करते हैं. एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसमे पत्तों से लेकर जड़ों तक प्रचुर मात्रा में पानी होता है. त्वचा के लिए एलोवेरा बेहद कारगर है. वहीं बालों में होने वाले रोगों में लाभकारी माना जाता है. दूसरी ओर संक्रमण और मुंहासों को भी कम करता है. शरीर में होने वाले दाग धब्बों को भी दूर करता है. इसके साथ ही अगर शरीर में सूजन और घाव होते हैं तो उस स्थान पर भी इसका डॉक्टर के परामर्श के अनुसार प्रयोग करने से लाभ मिलता है.

Tags: Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *