DMCA.com Protection Status सुबह खाली पेट खा लें इस पौधे की सिर्फ 4 पत्तियां, सिर से लेकर पेट तक की बीमारी होगी छूमंतर – News Market

सुबह खाली पेट खा लें इस पौधे की सिर्फ 4 पत्तियां, सिर से लेकर पेट तक की बीमारी होगी छूमंतर

सुबह खाली पेट खा लें इस पौधे की सिर्फ 4 पत्तियां, सिर से लेकर पेट तक की बीमारी होगी छूमंतर

[ad_1]

हिना आज़मी/ देहरादून: किसी भी भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए करी पत्ता का तड़का लगाया जाता है. यह जंगल और झाड़ियों में मिल जाता है. यह स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत अहम है. खाली पेट 4-5 पत्ते सुबह खाने से कई फायदे होते हैं. इसमें लीवर की समस्या के साथ पाचन शक्ति को मजबूत बनाती है. इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है. सुबह करी पत्ता खाने से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है. ऐसा करने से ओरल हेल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर होती है. करी पत्तों में लिनालूल, अल्फा-टेरपिन, मायसीन, महानिम्बाइन, कैरियोफिलीन, मुरैयानोल और अल्फा-पिनिन जैसे कई कंपाउंड पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को हेल्दी बनाए रखने में अच्छी भूमिका निभाते हैं.

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने से फायदे
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के पतंजलि में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत डॉ शालिनी जुगरान ने लोकल 18 को जानकारी दी कि करी पत्ता को मीठी नीम भी कहा जाता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है. रोजाना सुबह 5 से 6 करी पत्ते खाए जा सकते हैं, जिससे लीवर की सुरक्षा भी होती है. यह सूजन को भी कम करती है. क्योंकि, इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी भी पाई जाती हैं. जिन लोगों को कब्ज रहती है या पेट खराब होता रहता है, वे लोग करी पत्ते का आधा चम्मच रस में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें. इससे अनगिनत फायदा होगा. यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल मेंटेन करता है. करी पत्ते बढ़े डायबिटीज को कम करता है.

बालों को झड़ने से रोकता करी पत्ता
उन्होंने कहा कि यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा देता है. सिर दर्द होने पर इसके पेस्ट को माथे पर लगाना चाहिए. बाल झड़ने से रोकने में भी यह मददगार है. अगर किसी को हेयर फॉल की परेशानी है, तो वह इसका हेयर मास्क बनाकर सिर पर लगा सकते हैं. त्वचा रोगों में भी करी पत्ते के पेस्ट का उपयोग किया जा सकता है. अगर किसी के यूरिन में इंफेक्शन है, तो रोजाना सुबह 5 ML करी पत्ते का जूस पीने से इसमें राहत मिलती है. अगर किसी के दांतों में कैविटी या दर्द है, तो रोजाना इसके पत्ते को चबाएं आराम मिलेगा.

Tags: Dehradun Latest News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *