DMCA.com Protection Status सुबह उठकर करें ये 5 काम, जिंदगी भर रहेंगे सेहतमंद और खुशहाल, वैद्य से जानें सब – News Market

सुबह उठकर करें ये 5 काम, जिंदगी भर रहेंगे सेहतमंद और खुशहाल, वैद्य से जानें सब

सुबह उठकर करें ये 5 काम, जिंदगी भर रहेंगे सेहतमंद और खुशहाल, वैद्य से जानें सब

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची.कहते हैं सुबह-सुबह अगर आप अपनी कुछ आदतों को सुधार ले तो आप जिंदगी भर निरोग रह सकते हैं.यह बात सिर्फ कहने की नहीं बल्कि सच भी है.झारखंड की राजधानी रांची के जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे का भी मानना है कि अगर आप सुबह उठते ही चार पांच आदतें सुधार लेते हैं तो आप जिंदगी भर निरोग के साथ-साथ आपका दिन भी अच्छा जाएगा और इसका असर आपके करियर से लेकर आपके निजी जिंदगी में भी देखने को मिलेगा.

डॉ वीके पांडे ने लोकेल 18 से कहा कि सुबह का समय काफी महत्वपूर्ण होता है.क्योंकि इस समय ऊर्जा का संचार प्रकृति में काफी अधिक रहता है.उस ऊर्जा का व्यक्ति को विशेष फायदा उठाना चाहिए.सुबह का 5 से लेकर 8 बजे तक का समय काफी महत्वपूर्ण है. इस समय आप सिर्फ पांच चीज कर लेते हैं तो यकीन मानिये जिंदगी भर आपको दवा खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सुबह उठते ही कर कीजिए यह पांच चीज:-

• डॉ वीके पांडे बताते हैं कि सुबह जैसे उठते हैं वैसे ही प्रभु का नाम लेकर दिन की शुरुआत कीजिए.हाथ जोड़कर शुक्रिया अदा कीजिए कि आपको एक और दिन देखने को मिला है और इससे आप अच्छे से बिताएंगे.ऐसा करने से ही आपका मन प्रसन्न हो उठेगा.

• सुबह उठने के बाद सबसे पहले दो क्लास गुनगुना पानी में आप नींबू व शहद मिला लीजिए.ध्यान रहे आपको ब्रश करने के बाद पानी नहीं बल्कि, इससे पहले ही पानी पीना है.इससे मुंह में जो रात भर सलाइवा होता है.वह पेट के अंदर जाता है और आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स कर गंदगी बाहर निकलता है.

• कोशिश करें फ्रेश होने के बाद तुरंत नहा ले और नहाने के बाद कुछ देर 20 मिनट ध्यान की अवस्था में बैठे. इससे आपका दिमाग मजबूत होगा और छोटी-छोटी बातों पर चिड़चिड़ापन या गुस्सा जैसी चीज नहीं होगी.आपके दिमाग में एक क्लेरिटी आएगी.जिससे आपका काम करने भी मन लगेगा और आपका काम बहुत बेहतरीन होगा.

• इसके बाद आप आधे घंटे के लिए मॉर्निंग वॉक करने जा सकते हैं या फिर जो लोग जॉगिंग करते हैं वह जॉगिंग कर सकते हैं.ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा और सबसे महत्वपूर्ण दिल स्वस्थ रहेगा.कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ाने जैसी समस्या नहीं रहेगी व दिन भर आप फ्रेश फील करेंगे.

• सुबह में नाश्ते में कोशिश करें कच्चा अनाज खाने की.जैसे हरा मूंग का स्प्राउट्स या फिर रात भर भीगा हुआ मूंगफली व दो-चार ड्राई फ्रूट्स.यह आपके बॉडी में जो भी विटामिन की कमी है.उसकी भरपाई कर देगा.अगर आप यह पांच काम ही कर लेते हैं तो आप देखेंगे आपके जीवन में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा.

(नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर से बातचीत कर लिखी गई है.किसी भी चीज को प्रयोग में लाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले.इस खबर की पुष्टि लोकेल 18 नहीं करता.)

Tags: Health, Jharkhand news, Local18, Ranchi news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *