DMCA.com Protection Status सुधार लें ये 5 आदतें,कभी नहीं लगाने पड़ेंगे अस्पताल के चक्कर;एक्सपर्ट से जानें – News Market

सुधार लें ये 5 आदतें,कभी नहीं लगाने पड़ेंगे अस्पताल के चक्कर;एक्सपर्ट से जानें

सुधार लें ये 5 आदतें,कभी नहीं लगाने पड़ेंगे अस्पताल के चक्कर;एक्सपर्ट से जानें

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची. अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों को अस्पताल का नाम सुनते ही डर लगता है और वह हमेशा फिट रहना चाहते हैं, लेकिन उनके दिनचर्या में कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिनके चलते  उन्हें ना चाहते हुए भी अस्पताल के चक्कर लगाने ही पड़ जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी पांच आदतों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको बदलकर आप सालों साल फिट रह सकते हैं और अस्पताल के चक्कर लगाने से बच सकते हैं.

झारखंड की राजधानी रांची के जाने वाले आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे बताते हैं कि इंसान दिनचर्या में अगर अपनी पांच आदतों को सुधार ले, तो आने वाले सालों साल तक फिट रह सकता है और उसे अस्पताल का मुंह नहीं देखना पड़ेगा, लेकिन यह सुधारना इतना आसान नहीं है, क्योंकि अब लोग इन सब चीजों के बहुत ही आदि हो चुके हैं.

सुधार लें इन पांच आदतों को…

• डॉ वीके पांडे बताते हैं कि सबसे पहले तो सुबह उठते ही चाय पीने की आदत को सुधार लें. इसमें मौजूद निकोटीन आपके ब्लड में जाकर आपको लत लगाने का काम करता है. साथ ही पेट में एसिडिटी और कब्ज की समस्या पैदा करता है.

• सुबह में मॉर्निंग वॉक या फिर व्यायाम न करना शरीर में आलस पैदा करता है. इससे न सिर्फ आपका ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ होता है, बल्कि, आपको मोटापा और दिनभर थकान जैसी समस्याएं भी लगी रहती हैं. इसलिए हर दिन व्यायाम या फिर मॉर्निंग वॉक जरूर करें.

• कम से 5-10 मिनट की ब्रेक ना लेना, आपके शरीर में काफी नकारात्मक प्रभाव डालता है. कई बार लोग दो-तीन घंटे एक ही जगह बैठे रह जाते हैं. इससे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसे रीड की हड्डी में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. सर्वाइकल पेन भी इसी कारण होता है, इसलिए हर घंटे पर 5 मिनट का ब्रेक लें.

• अनियमित भोजन करना और पोषक तत्व से भरपूर भोजन न करना लोगों में आज बड़ी समस्या देखी जा रही है. लोग अक्सर जंक फूड के पीछे भाग रहे हैं, जो सेहत के लिए काफी खराब है. इसीलिए जंक फूड से दूर रहे और अधिक विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्व जैसे खनिज पदार्थ का सेवन करें. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक मिलेगी और पेट की समस्या नहीं होगी.

• डॉ वीके पांडे बताते है कि हमारे शरीर में 70% पानी है. इसलिए दिन में काम से कम 10 ग्लास पानी तो पीना ही चाहिए. इससे बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी और लो बीपी जैसी समस्या भी नहीं होगी.आप हमेशा हाइड्रेट रहेंगे और सर दर्द या थकान जैसी चीज भी आपको परेशान नहीं करेगी.

(नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. लोकल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *