DMCA.com Protection Status सिर्फ गर्मियों में मिलता है यह साग, लिवर के लिए है वरदान! खून बढ़ाने के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कंट्रोल – News Market

सिर्फ गर्मियों में मिलता है यह साग, लिवर के लिए है वरदान! खून बढ़ाने के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कंट्रोल

सिर्फ गर्मियों में मिलता है यह साग, लिवर के लिए है वरदान! खून बढ़ाने के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कंट्रोल

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो हरी सब्जियों और साग का सेवन नियमित तौर पर करें. गर्मियों के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में मिल जाती हैं. इसके अलावा इन दिनों नारी का साग भी बाजार में मिल जाता है. नारी के साग को पानी का पालक भी कहा जाता है. नारी के साग में कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं, जो कि स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से आपको बचाता है.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर में पिछले 20 वर्षों से तैनात गृह विज्ञान की एक्सपर्ट डॉ विद्या गुप्ता ने बताया कि नारी के साग में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से यह एनीमिया, पाचन तंत्र को मजबूत करने, बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा संबंधित कई समस्याओं में फायदेमंद होता है.

खून की कमी को करेगा पूरा
नारी का साग में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आयरन की वजह से यह खून की समस्या को दूर करता है. नारी का साग महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिससे उनमें पाई जाने वाली खून की कमी दूर होती है.

रतौंधी से भी बचाएगा नारी का साग
नारी के साग में काफी मात्रा में विटामिन ए और कैरोटीनॉयड मौजूद होता है. ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं नारी के साग को डाइट में शामिल करने से रतौंधी रोग भी दूर होता है.

नारी के साग से होता है वजन नियंत्रित
नारी का साग पाचन तंत्र को मजबूत करता है. नारी के साग में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. साथ ही यह फाइबर मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है. जिससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है. वजन नियंत्रित करने में यह साग काफी कारगर साबित होता है.

लिवर को बनाएगा हेल्दी
नारी का साग लिवर डिटॉक्स करने में मदद करता है. यानी ये साग आपके लिवर की गंदगी को दूर करने में मददगार है. नारी के साग में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट लिवर के एंजाइम को एक्टिवेट करते हैं. जिससे आपका लिवर हेल्दी रहता है.

त्वचा को बनाएगा चमकदार
नारी के साग में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले समस्याओं को दूर कर सन बर्न और झुर्रियों से बचाता है. इतना ही नहीं इसका नियमित सेवन करने से त्वचा चमकदार होती है. एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. इसके अलावा यह मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *