DMCA.com Protection Status सावधान! तेजी से फैल रहा पैरा इन्फ्लूएंजा वायरस, जानें लक्षण और बचाव के तरीके – News Market

सावधान! तेजी से फैल रहा पैरा इन्फ्लूएंजा वायरस, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

सावधान! तेजी से फैल रहा पैरा इन्फ्लूएंजा वायरस, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

[ad_1]

मोहन ढाकले/ बुरहानपुर. जिले में वायरल फीवर और पैरा इन्फ्लूएंजा वायरस के मरीज लगातार बढ़ते जा रहा है. इससे रोजाना संक्रमित मरीज उपचार करने के लिए बुरहानपुर के जिला अस्पताल में पहुंच रहे हैं. वायरल फीवर के 200 से अधिक मरीज रोज जिला अस्पताल में उपचार करा रहे हैं. यह संक्रमण एक से दूसरे में फैल रहा है, जिससे बच्चों से लेकर तो बुजुर्ग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. यदि आपको भी इस तरह के वायरल फीवर के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो आपको जिला अस्पताल पहुंचकर उपचार कराना जरूरी है.

जब लोकल 18 की टीम ने जिला अस्पताल के RMO डॉक्टर भूपेंद्र गौर ने बताया कि पैरा इन्फ्लूएंजा वायरस लोगों में तेजी से फैल रहा है. इस वायरस में लक्षण में मुख्य रूप से सिर दर्द, थकान, दस्त, उल्टी, खांसी, बंद नाक या नाक बहना मांसपेशियों में दर्द, गला खराब होना जैसे लक्षण दिखाई दे रहें है. यदि यह लक्षण आप में भी नजर आ रहे हैं, तो आपको जिला अस्पताल पहुंचकर उपचार कराना जरूरी है. यह वायरस एक दूसरे के छूने से फैल रहा है, जिसमें सावधानियां भी रखना जरूरी है.

वायरस से बचने के लिए सावधानी जरूरी
यदि आपको भी इस वायरस के लक्षण दिख रहे हैं तो आपको सावधानी रखना जरुरी है. इसके लिए मास्क पहनें. अपने हाथ को साबुन से धोते रहें. भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बच्चें हैंड सेनीटाइजर का उपयोग करें. निकट संपर्क से बचने की कोशिश करें. सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूके. पानी का भरपूर सेवन करें. खासते और छीकते समय अपने मुंह और नाक को ढक लें. अपने चेहरे और नाक को छूने से बचने की कोशिश करें. दूसरे से दूरी बनाकर रहें. अपने सामान को दूसरे से शेयर नहीं करें.

Tags: Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Mp news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *