DMCA.com Protection Status सांप के जहर को खत्म करने की नई तरकीब, वैज्ञानिकों ने निकाला आसान तरीका, इलाज होगा सटीक – News Market

सांप के जहर को खत्म करने की नई तरकीब, वैज्ञानिकों ने निकाला आसान तरीका, इलाज होगा सटीक

सांप के जहर को खत्म करने की नई तरकीब, वैज्ञानिकों ने निकाला आसान तरीका, इलाज होगा सटीक

[ad_1]

हाइलाइट्स

आईआईएससी बेंगलुरु के वैज्ञानिकों ने एक सिंथेटिक ह्यूमन एंटीबॉडी विकसित किया है.
यह को‍बरा, किंग कोबरा, क्रेट जैसे जहरीले सापों के जहर को बेअसर करने का काम करेगा.

New Synthetic Venom-Neutralising Antibody: भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) बेंगलुरु के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा सिंथेटिक ह्यूमन एंटीबॉडी विकसित किया है जिसका इस्‍तेमाल को‍बरा, किंग कोबरा, क्रेट और ब्‍लैक माम्‍बा जैसे अत्‍यंत जहरीले सापों के जहर यानी न्यूरोटॉक्सिन को बेअसर करने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकेगा. आईआईएससी बंगलुरु की इस टीम ने बताया कि नए जहर-निष्क्रिय एंटीबॉडी को एचआईवी और कोविड​​​​-19 के खिलाफ एंटीबॉडी की स्क्रीनिंग के लिए पहले इस्तेमाल किये गए अप्रोच को अपनाकर अंजाम दिया है. बता दें कि यह पहली बार है जब सांप के जहर का निष्क्रिय करने के लिए इस तरह एंटीबॉडी विकसित करने का रणनीति अपनाई गई और इस पर काम किया गया है.

क्‍या कहना है वैज्ञानिकों का
स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट और इवोल्यूशनरी वेनोमिक्स लैब (ईवीएल) में पीएचडी कर रहे छात्र और पब्लिकेशन के को-फर्स्‍ट ऑथर सेनजी लैक्मे आर.आर. ने साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन में प्रकाशित अपने इस रिसर्च के बारे में बताया कि इस तरह हम यूनिवर्सल एंटीबॉडी सॉल्‍यूशन की दिशा में एक कदम और आगे बढ़े हैं और यह लोगों को सांप के जहर से प्रोटेक्‍ट करने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम साबित होगा.

हर साल सांप के काटने से हजारों इंसानों और जानवरों की मौत हो जाती है, खासतौर पर भारत और अफ्रीका सहारा एरिया में. अब तक घोड़ों, टट्टुओं और खच्‍चरों को धीरे-धीरे सांप के जहर का इंजेक्‍शन दिया जाता है और उनके ब्‍लड में एंटीबॉडी जब इस काबिल हो जाता है तब इसे सांप के जहर के खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें :आ गया वायरल-फ्लू का मौसम, खांसी-सर्दी से बचने के लिए आपके पास क्या है प्लान? यहां जानें 5 बेहतरीन उपाय

लेकिन चुनौतियां कम नहीं
सेंटर फॉर इकोलॉजिकल साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर और अध्ययन के संयुक्त लेखक कार्तिक सुनगर ने कहा कि दरअसल ये जानवर अपने जीवनकाल में कई बैक्‍टीरिया और वायरस के संपर्क में आते हैं, जिसकी वजह से एंटी-वेनम के साथ-साथ माइक्रोऑरगेनिज्‍म के खिलाफ भी उनके अंदर एंटीबॉडी बन जाती है, जो उपचार के लिहाज से बेकार है. इस तरह एंटीवेनम की एक शीशी के 10% से भी कम में सांप के जहर को टारगेट करने वाला एंटीबॉडी बन पाता है. इस तरह कई तरह की स्क्रीनिंग के बाद अंत में यह एंटीबॉडी तय किया गया, जो कई तरह के 3FTx के 149 वेरिएंट में से 99 के साथ बाइंड हो सकेगा.

इसे भी पढ़ें : महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये 7 विटामिन, डेली डाइट में जरूर कर लें शामिल, लंबी उम्र तक रहेंगी सेहतमंद

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *