DMCA.com Protection Status सर्दी में बढ़ती है इस देसी सब्जी की डिमांड, बाजरे की रोटी के साथ लाजवाब स्वाद – News Market

सर्दी में बढ़ती है इस देसी सब्जी की डिमांड, बाजरे की रोटी के साथ लाजवाब स्वाद

सर्दी में बढ़ती है इस देसी सब्जी की डिमांड, बाजरे की रोटी के साथ लाजवाब स्वाद

[ad_1]

निखिल स्वामी/बीकानेर. राजस्थान के बीकानेर में हरी सब्जियां का बड़ी मात्रा में उत्पादन होता है. यहां लोग हरी सब्जियों को सबसे ज्यादा उगाते है. यहां हरी सब्जियां सीजन के अनुसार होने से इन दिनों एक ऐसी हरी सब्जी आई है जो काफी स्वादिष्ट और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. इन दिनों बाजार में मोगरी सब्जी आई हुई है. ऐसे में लोग मोगरी की सब्जी को काफी पसंद करते हैं.

इस सब्जी की राजस्थान सहित दूसरे राज्यों में भी सप्लाई की जाती है. यहां लोग मोगरी की सब्जी को बाजरे की रोटी के साथ खाते है. यह सब्जी मूली की फली को मोगरी कहते है. कई लोग तो इसे भुगरी भी कहते है.

यह भी पढ़ें : इस पौधे की पत्तियों को दूध में डालकर करें सेवन, पूरी उम्र रहेंगे जवान, घर पर ही लगा सकते हैं पौधा

दुकानदार श्याम तंवर ने बताया कि इस मोगरी का सीजन सितंबर से मार्च तक रहता है. यह सब्जी हरी और लंबी होती है. इस सब्जी में बीज होते है. इसे बाजार में 80 रुपए किलो बेचते है. रोजाना इस सब्जी को खरीदने वालों की डिमांड रहती है. सर्दी में मौसम में लोग इस हरी सब्जी मोगरी को काफी पसंद करते है. इस सब्जी की बीकानेर में लोग बड़ी मात्रा में खेती करते है.

इस सब्जी को खाने के कई फायदे

उन्होंने बताया कि इस मोगरी सब्जी को खाने के कई तरह के फायदे होते है. इस सब्जी में कई पोषक तत्व रहते है. यह पेट से जुड़ी सभी बीमारियां दूर करता है इस सब्जी को खाने से कब्ज नहीं होती है.

यह भी पढ़ें : पितृ दोषों से पाना चाहते हैं मुक्ति? तो इस दीपावली पर करें यह काम…पितृ होंगे प्रसन्न, मिलेगा आशीर्वाद

Tags: Eat healthy, Life, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *